scriptरेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द ही एटीएम से मिलेगा रेल टिकट | soon Indian railway atm to provide rail ticket | Patrika News
कारोबार

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द ही एटीएम से मिलेगा रेल टिकट

जल्द ही रेल यात्रियों को टिकट लेने के लिए स्टेशनों की लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। भारतीय रेवले ने पिछले दिनों एक बड़ा फैसला लिया है।

Mar 02, 2017 / 06:25 pm

Kamlesh Sharma

rail ticket

rail ticket

जल्द ही रेल यात्रियों को टिकट लेने के लिए स्टेशनों की लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। भारतीय रेवले ने पिछले दिनों एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत बैंक एटीएम के द्वारा ही रेल टिकट मिल सकेगा। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, रेलवे ने वर्ष 2016 में इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था, जिसके परिणाम अब आने लगे हैं।
रिपोट्र्स की मानें तो रेलवे बोर्ड और एसबीआई के अधिकारियों के बीच वार्ता के फैसले के मुताबिक, सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने सॉफ्टवेयर तैयार करना शुरू कर दिया है। इसके लिए पहले एसबीआई ने एटीएम इस सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड किए जाएंगे।
 क्योंकि उनमें से नोट की ही तरह टिकट भी निकल सकें। अधिकारियों का कहना है कि अप्रैल 2017 तक प्रोजेक्ट अंतिम चरण में पहुंच जाएगा और जल्द से जल्द सुविधा शुरू कर दी जाएगी। यदि किसी के पास डेबिट कार्ड नहीं है तो भी टिकट ले सकते हैं। इसमें सिक्के या नोट डालने पर टिकट मिल जाएगा।
साथ ही यह कहा जा रहा है कि रेलवे चाहती है कि लोगों को यह सुविधा जल्द से जल्द मिले इसके लिए कुछ प्रमुख एटीएम के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग (एटीवी) मशीन लगाने का विचार किया जा रहा है। पिछले दिनों झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर एसबीआई ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाई है जिसका इस्तेमाल टिकट निकालने के लिए किया जाता है।

Home / Business / रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द ही एटीएम से मिलेगा रेल टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो