scriptज्वेलरी एंड जेम फेयर में जुटे 700 से अधिक आभूषण ब्रांड्स | Three day gems and jewellery fair starts in delhi | Patrika News
बाजार

ज्वेलरी एंड जेम फेयर में जुटे 700 से अधिक आभूषण ब्रांड्स

मेले में कारोबारियों की नई तकनीक की जानकारी भी दी जाएगी।

Sep 29, 2018 / 07:44 pm

Manoj Kumar

Gems fair

ज्वेलरी एंड जेम फेयर में जुटे 700 से अधिक आभूषण ब्रांड्स

नई दिल्ली। सातवां दिल्ली ज्वेलरी एंड जेम फेयर शनिवार को शुरू हो गया। इस फेयर में 300 से अधिक कंपनियां एवं 700 से अधिक आभूषण ब्रांड्स हिस्सा ले रहे हैं। इस बार मेले में हिस्सा लेने वाले नए प्रतिभागियों की संख्या में 45 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है। आयोजकों की तरफ से जारी बयान के अनुसार, यह मेला आभूषणों के थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, आयातकों एवं निर्यातकों, आभूषण निर्माताओं, हीरा, रत्न, मोती के आपूर्तिकर्ताओं एवं कारोबारियों, कीमती धातुओं के कारोबारियों तथा कारोबार एवं सरकारी संगठनों के लिए महत्वपूर्ण मंच की भूमिका निभाएगा, जहां उन्हें एक-दूसरे से जुड़ने और कारोबार बढ़ाने के अवसरों के बारे में जानकारी मिलेगी।
कई ज्वेलर्स एसोसिएशन ने दिया समर्थन

यूबीएम इंडिया की ओर से आयोजित मेले को आभूषण उद्योग के प्रख्यात संगठनों जैसे बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन, दिल्ली ज्वेलर्स एसोसिएशन, मालीवाड़ा ज्वेलर्स एसोसिएशन और करोल बाग ज्वेलर्स एसोसिएशन का समर्थन प्राप्त है। बयान के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायमंड एंड जेम्स तथा दिल्ली जेम एंड ज्वेलरी इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित तीन दिवसीय संगोष्ठी इस कार्यक्रम के आकर्षण का केन्द्र होगी। पहले दिन डायमंड असॉर्टमेन्ट एवं वैल्यूएशन तथा जेमस्टोन की पहचान पर विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा, जिसमें पैनलिस्ट रूबी, पन्ना और नीलमणि की पहचान एवं इनके विकल्पों पर चर्चा करेंगे।
सिंथेटिक डायमंड की दी जाएगी जानकारी

बयान के अनुसार, दूसरे एवं तीसरे दिन सिंथेटिक डायमंड (एचपीएचटी और सीवीडी) पर सत्र आयोजित किए जाएंगे और इस क्षेत्र से जुड़े दिग्गज सिंथेटिक डायमंड, लैब ग्रोन डायमंड, एचपीसीटी सिंथेटिक और सीवीडी सिंथेटिक पर चर्चा करेंगे। डायमंड ग्रेडिंग टू ट्रेडिंग सत्र के माध्यम से उन्हें डायमंड पार्सल कारोबार के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। मेले के उद्घाटन अवसर पर यूबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा कि पांच शहरों में आयोजित आभूषण मेलों में से दिल्ली ज्वेलरी एंड जेम फेयर आभूषणों की व्यापक रेंज प्रस्तुत करता है। आगामी त्योहारों और शादियों के सीजन को देखते हुए मेले में बड़ी संख्या में दर्शकों के आने और उंची बिक्री की उम्मीद है। इस साल प्रदर्शकों की भागीदारी में भी 40 फीसदी वृद्धि हुई है। 700 प्रख्यात ब्राण्ड मेले में अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Hindi News/ Business / Market News / ज्वेलरी एंड जेम फेयर में जुटे 700 से अधिक आभूषण ब्रांड्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो