scriptAadhaar Card : UIDAI ने बताया आधार को कैसे रखें सुरक्षित, इन स्टेप्स को करें फॉलो | UIDAI told how to keep Aadhaar card safe, follow these steps | Patrika News

Aadhaar Card : UIDAI ने बताया आधार को कैसे रखें सुरक्षित, इन स्टेप्स को करें फॉलो

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 03:10:04 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Aadhaar Card : आधार कार्ड आज के समय में हर किसी के लिए बेहद जरूरी दस्तावेज बन चुका है। अगर आपको सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाना है, तो उसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है। बीते कुछ महीनों में आधार कार्ड से जुड़े धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे है। UIDAI ने बताया कि आप अपने आधार को किस प्रकार से सुरक्षित रख सकते है।

Aadhaar Card

Aadhaar Card

Aadhaar Card : आज के समय में सभी के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। आधार के बिना कोई भी काम नहीं किया जा सकता है। सरकारी हो या प्राइवेट काम सभी के लिए आधार अनिवार्य हो गया है। आधार पर एक व्‍यक्ति से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं. जैसे जन्‍म तिथि, पता और मोबाइल नंबर इत्‍यादि। जैसे जैसे आधार का महत्व बढ़ता रहा है वैसे वैसे आधार के साथ गलत काम भी किए जा रहे है। अगर आपके आधार कार्ड से कोई गलत काम करता है तो उसकी जिम्मेदारी यानी गुनाह आपके सिर पर आ जाएगा। ऐसे में अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हो गया है। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) समय-समय पर आधार यूजर्स को इसे सुरक्षित रखने के बारे में सलाह देती रहती है।

लगातार बढ़ रहे है आधार से संबंधित धोखाधड़ी के मामले
बीते कुछ महीनों में आधार कार्ड से जुड़े धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे है। आधार से बढ़ते क्राइम को देखते हुए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों बताया कि इस तरह से आप अपने आधार को सुरक्षित रख सकते है।

यह भी पढ़ें

Masked Aadhaar Card : मास्क्ड आधार का किस तरह से होता है इस्तेमाल? जानिए कैसे करें डाउनलोड





आधार को मोबाइल से लिंक जरूर करें
यूआईडीआई ने हाल ही आधार को सुरक्षित बनाने का तरीका बताया है। यूआईडीएआई के अनुसार अपने आधार में मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखना चाहिए। उन्होंने एक लिंक भी शेयर किया है। अगर आपको आधार के साथ लिंक्‍ड मोबाइल नंबर या ई-मेल के संबंध में कोई शंका हो तो आप इस लिंक myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile की सहायता से उसे वेरिफाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

जनधन खाते को आधार कार्ड से कराएं लिंक, मिलेगा 1.3 लाख का फायदा




ऐसे वेरिफाई करें मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
— होमपेज पर ‘माई आधार’ टैब में ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ विकल्प में से किसी एक को चुने।
— अब आपके सामने या पेज खुलेगा। यहां पर आधार नंबर दर्ज करें और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालें, जो भी आप वेरिफाई करना चाहते हैं।
— इसके बाद कैप्‍चा कोड भरे के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
— वेरिफाई के लिए दिए मोबाइल नंबर पर या ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा।
— ओटीपी दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया पर क्लिक करें।
— दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी UIDAI के रिकॉर्ड से मेल खाते हैं तो स्‍क्रीन पर मैच होने का मैसेज आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो