scriptYES Bank के ग्राहकों को झटका! समय से पहले FD तोड़ने पर बढ़ाया जुर्माना, देनी पड़ेगी इतनी पेनल्टी | Yes Bank hikes penalty rates on premature withdrawal of fixed deposits | Patrika News
कारोबार

YES Bank के ग्राहकों को झटका! समय से पहले FD तोड़ने पर बढ़ाया जुर्माना, देनी पड़ेगी इतनी पेनल्टी

Yes Bank hikes penalty rates : निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की समयपूर्व निकासी के लिए जुर्माना शुल्क बढ़ा दिया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नया जुर्माना शुल्क 8 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगा। अब अगर कोई एफडी को समय से पहले तुड़ता है तो बैंक पहले से ज्यादा जुर्माना वसुलेगा।

नई दिल्लीJul 17, 2022 / 12:16 pm

Shaitan Prajapat

Yes Bank hikes penalty

Yes Bank hikes penalty

Yes Bank hikes penalty rates : निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक (YES Bank) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposits) पर लागू नियमों को और सख्त कर दिया है। यस बैंक ने सावधि जमा (FD) की समयपूर्व निकासी के लिए जुर्माना शुल्क बढ़ा दिया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नया जुर्माना शुल्क 8 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगा। बैंक के अनुसार, हर अवधि की एफडी के लिए प्री मेच्‍योर निकासी दरें भी अलग-अलग हैं। इस पर जुर्माने की राशि में बदलाव किया गया है। नए नियम लागू होने के बाद अगर कोई एफडी को समय से पहले तुडवाते है तो बैंक अब पहले से ज्यादा जुर्माना वसुलेगा। आइए जानते है बैंक के नए नियम।

बैंक ने डबल किया जुर्माना
निजी बैंक मुताबिक, अब 181 दिनों से कम की अवधि के लिए बुक की गई एफडी की समय से पहले तोड़ने पर जुर्माने की दरों को 0.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.50 कर दिया है। बैंक ने प्रतिशत .25 आधार अंकों की वृद्धि की है। जबकि, बैंक ने 182 दिनों और उससे अधिक की अवधि के लिए बुक की गई सावधि जमा को समय से पहले बंद करने या निकालने के लिए जुर्माना शुल्क 0.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.75 प्रतिशत कर दिया है।

यह भी पढ़ें

Gram Suraksha Scheme: इस योजना में रोज जमा करें 50 रुपए, मिलेगा 35 लाख तक का रिटर्न



यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार समयपूर्व दंड के संबंध में मुख्य बिंदु
— सभी प्रकार के ग्राहकों के लिए प्रेमाट जुर्माना लागू होगा। (उदाहरण: व्यक्तिगत, गैर-व्यक्तिगत, वरिष्ठ नागरिक, कर्मचारी आदि)।
— 5 जुलाई, 2019 से 9 मई, 2021 के बीच एफडी कराने वाले कर्मचारियों को समय से पहले एफडी तुड़वाने अथवा निकासी करने पर नई व्‍यवस्‍था के अनुसार ही जुर्माना देना होगा। 10 मई 2021 के बाद एफडी कराने वालों को प्री मेच्‍योर निकासी पर कोई पेनॉल्‍टी लागू नहीं होगी।

यह भी पढ़ें

999 रुपए में हवाई सफर का मौका! ऐसे उठाए ऑफर का फायदा, जानिए किन रूट्स पर है छूट



— वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए उपरोक्त व्यवस्था के अनुसार समयपूर्व जुर्माना लागू होगा, जिन्होंने 5 जुलाई 19 से 15 मई 22 तक की अवधि के लिए FD बुक/नवीनीकरण किया था। 16 मई 22 को और उसके बाद बुक/नवीनीकृत वरिष्ठ नागरिक FD के लिए कोई समयपूर्व जुर्माना लागू नहीं होगा।
— समय से पहले FD से निकासी पर आंशिक और साथ ही पूरी निकासी के लिए पेनल्टी ब्याज लिया जाएगा।
— समयपूर्व निकासी के लिए एफसीएनआर और आरएफसी जमा पर जुर्माना लागू नहीं है।

Home / Business / YES Bank के ग्राहकों को झटका! समय से पहले FD तोड़ने पर बढ़ाया जुर्माना, देनी पड़ेगी इतनी पेनल्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो