scriptतेल कंपनियों से सरकार ने लगार्इ गुहार, न बढ़ाएं पेट्रोल-डीजल के दाम | government asks oil companies not to hike petrol diesel price | Patrika News
कारोबार

तेल कंपनियों से सरकार ने लगार्इ गुहार, न बढ़ाएं पेट्रोल-डीजल के दाम

ये भी कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी कर सकती है।

नई दिल्लीApr 12, 2018 / 08:30 am

Ashutosh Verma

Petrol-Diesel

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतें आम लोगाें के लिए ही नहीं बल्कि अब सरकार के लिए चिंता का सबब बनता जा रहा है।अगले लोकसभा चुनाव में करीब एक साल ही बचा है, एेसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी सरकार के लिए खतरा हो सकता है। इसी को लेकर अब सरकार ने तेल कंपनियों से तेल की कीमतों को कम करने की अपील की है। एेसे में ये भी कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी कर सकती है।

यह भी पढ़ें – 120 महीने में क्रूड ऑयल की कीमत हुई आधी, फिर भी बढ़ेगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें
एक रुपए प्रति लीटर तक कम करें दाम

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि, पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतें सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया है। सरकार इसके लिए देश की आॅयल मार्केटिंग कंपनियों से अपील की है कि वो इनके दाम में कटौती करें। सरकार ने तेल कंपनियों से कहा है कि वो 1 रुपए प्रति लीटर तक तेल के दाम का बोझ उठाएं। आने वाले दिनों में तेल कंपनियां बढ़ती किमतों को कम करती हैं तो निश्चित तौर पर सरकार के लिए ये एक बड़ी राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करना है तो सरकार को उठाने होंगे ये कदम
इन कारणों से बढ़ा है दाम

इसके लिए सरकार लगातार तेल कंपनियों से बातचीत कर रही है। दरअसल पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आर्इ तेजी का सबसे बड़ा कारण कच्चे तेल की कीमताें में बढ़ोतरी हैं। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड आॅयल 71 डाॅलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच चुका था। इसी वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुर्इ हैं। दूसरी तरफ इस मामलें के जानकारों का मानना है कि तेल निर्यात करने वाले देशों में राजनीतिक तनाव की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें – 9 महीने में 9 रुपए बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल में आया 10 रुपए का अंतर
तेल कंपनियों के शेयर्स भी लुढ़के

सरकार के इस अपील के बाद से देश की तेल कंपनियों के शेयर्स में भी गिरावट देखने को मिल रहा है। इन आॅयल मार्केंटिंग कंपनियों के शेयरों में 6 से 7 फीसदी के करीब गिरावट देखने को मिल रहा। आज (बुधवार) को शेयर बाजार बंद होने तक एचपीसीएल के शेयर में 7.66 फीसदी, बीपीसीएल के शेयर में 7.50 फीसदी आैर आर्इआेसी के शेयर में 6.66 फीसदी की कमी आर्इ है।

यह भी पढ़ें – फेसबुक को दीजिए ये जानकारी, सबूत मिलने पर कंपनी देगी 26 लाख रुपए
इन शहरों में इतना है पेट्रोल-डीजल का दाम

फिलहाल मुंबर्इ में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए सबसे अधिक खर्च करना पड़ रहा है। सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.98 रुपए, कोलकाता में 76.69 रुपए, मुंबर्इ में 81.83 रुपए आैर चेन्नर्इ में 76.75 रुपए है। वहीं इन महानगरों में डीजल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 64.96 रुपए देना होगा। जबकि कोलकाता में डीजल 67.65 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा। मुंबर्इ में डीजल का दाम 69.17 रुपए आैर चेन्नर्इ में 68.53 रुपए है।

Home / Business / तेल कंपनियों से सरकार ने लगार्इ गुहार, न बढ़ाएं पेट्रोल-डीजल के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो