scriptErtiga के बाद आ रही है Maruti की नई 6-सीटर कार, शानदार स्पेस और एडवांस फीचर्स से होगी लैस | 2022 Maruti XL6 to Be launch Soon Variants and Features Details | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Ertiga के बाद आ रही है Maruti की नई 6-सीटर कार, शानदार स्पेस और एडवांस फीचर्स से होगी लैस

Maruti Suzuki XL6 में कंपनी कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में देखने को मिलेगा। इस कार को पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी पेश किया जा सकता है, जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है।

नई दिल्लीApr 16, 2022 / 05:38 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_xl6_interior-amp.jpg

Maruti XL6 Interior

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एमपीवी Ertiga के नए फेलसिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। अब कंपनी अपने नए 6-सीटर कार XL6 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस एमपीवी को आगामी 21 अप्रैल को लॉन्च करेगी और कंपनी ने इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी है। इच्छुक ग्राहक इस कार को मारुति सुजुकी नेक्सा के आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

कुल तीन वेरिएंट्स जेट्टा, अल्फा और अल्फा प्लस के साथ इस कार को पेश किया जाएगा। इस सिक्स सीटर कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में काफी बदलाव किया जाएगा, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बेहतर बनाता है। इसमें कंपनी कैप्टन सीट दे रही है जो कि मौजूदा मॉडल में भी मिलता है। कंपनी इस कार के इंजन मैकेनिज्म इत्यादि में कोई बदलाव नहीं कर रही है।

इसमें पहले के ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जो कि 103 PS की पावर और 136.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है, जो कि पैडल शिफ्टर के साथ आता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को सीएनजी वेरिएंट में भी पेश किया जाएगा, जैसा कि मारुति अर्टिगा में भी देखने को मिलता है। जानकारों का मानना है कि ये कार 20 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी।

2022_maruti_xl6-amp.jpg

2022 मारुति सुजुकी एक्सएल 6 में मामूली बाहरी बदलाव होंगे जैसे कि एक नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट ग्रिल, स्मोकी ग्रे टेल लैंप, नए डिज़ाइन किए गए 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील, रियर इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, यूवी कट ग्लास और बम्पर को अपडेट किया जाएगा। फीचर्स के तौर पर इस कार में 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड सीट्स और हिल होल्ड फ़ंक्शन बतौर स्टैंडर्ड मिलेगा।

यह भी पढें: 34Km का माइलेज देने वाली इस सस्ती हैचबैक कार ने मचाई धूम! हर घंटे बिक रही है 33 यूनिट्स

नई मारुति सुजुकी XL6 की कीमत Ertiga से थोड़ी अधिक होगी और यह हाल ही में लॉन्च किए गए Kia Carens और Mahindra Marazzo को टक्कर देगी। इंफोटेनमेंट इंटरफ़ेस बलेनो के समान होने की उम्मीद है और कनेक्टेड कार तकनीक के साथ एक सनरूफ भी पेश किया जाएगा। नई कार भी Heartect प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड होगी इसलिए इसके साइज में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

Home / Automobile / Ertiga के बाद आ रही है Maruti की नई 6-सीटर कार, शानदार स्पेस और एडवांस फीचर्स से होगी लैस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो