scriptअगर खरीदने जा रहे हैं सनरूफ वाली गाड़ियाँ तो पहले जानिए इसके फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of sunroof in car | Patrika News

अगर खरीदने जा रहे हैं सनरूफ वाली गाड़ियाँ तो पहले जानिए इसके फायदे और नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2023 03:08:59 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Sunroof In Cars: आजकल गाड़ियों में कई नए और शानदार फीचर्स मिलते हैं। इन्हीं फीचर्स में से एक है सनरूफ। कार में मिलने वाले सनरूफ फीचर कई कई फायदे होने के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं।

sunroof_in_car.jpg

Car Sunroof

बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी भी बदल रही है। नई टेक्नोलॉजी का असर हर जगह हुआ है और ऑटोमोबाइल मार्केट भी इससे पीछे नहीं रहा है। आजकल आ रही लेटेस्ट गाड़ियों में कई तरह के नए और शानदार फीचर्स मिलते हैं। इन फीचर्स से ड्राइवर के साथ ही कार में बैठे पैसेंजर्स को भी काफी सुविधा मिलती है। लेटेस्ट गाड़ियों में मिलने वाले इन्हीं नए फीचर्स में से एक है सनरूफ (Sunroof)। सनरूफ कार के ऊपर की तरफ पाई जाती है। इससे कार को स्टाइलिश लुक तो मिलता ही है, साथ ही इसके कई फायदे भी हैं। पर इसके साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं।

सनरूफ के कुछ फायदे :-

1. फ्रेश एयर और नैचुरल लाइट


कार के ऊपर की तरफ लगी सनरूफ को ओपन करने से कार में बाहर की फ्रेश एयर मिलती है। साथ ही इससे नैचुरल लाइट भी मिलती है। कार विंडो की तरह इन्हें ओपन करने से बाहर का शोर कार के अंदर ज़्यादा नहीं आता है।

2. बेहतरीन व्यू

बारिश में ड्राइव करते समय जब बारिश की बूंदें कार की सनरूफ के ऊपर गिरती हैं, तो बेहतरीन व्यू मिलता है।

3. कार का लुक बनता है स्टाइलिश

कार में सनरूफ होने से इसका लुक स्टाइलिश बनता है।

panoramic_sunroof.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, भारत में बेचीं 2.5 करोड़ गाड़ियाँ

सनरूफ के कुछ नुकसान :-

1. कार के ऐरोडायनैमिक पर पड़ता है असर


तेज़ स्पीड में ड्राइव करते समय कार की सनरूफ को ओपन रखने पर कार के ऐरोडायनैमिक पर असर पड़ता है और यह डाउन होता है।

2. लीक होने की संभावना

समय के साथ कार पुरानी हो जाती है। इसके साथ इसकी सनरूफ भी पुरानी हो जाती है। ऐसे में बारिश के मौसम में इससे पानी के लीक होने की संभावना रहती है।

3. कार के माइलेज पर भी पड़ता है असर

एक रिपोर्ट के अनुसार सनरूफ से कार के माइलेज पर भी असर पड़ता है। नॉर्मल सनरूफ का वज़न 25-35 किलोग्राम तक हो सकता है। वहीँ पैनोरैमिक सनरूफ का वज़न करीब 90 किलोग्राम तक हो सकता है। ऐसे में कार में सनरूफ की वजह से एक्स्ट्रा वज़न बढ़ने से कार का माइलेज कम होता है।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki का बड़ा प्लान, Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो