scriptMaruti Suzuki ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, भारत में बेचीं 2.5 करोड़ गाड़ियाँ | Maruti Suzuki creates record with 25 million car sales in India | Patrika News

Maruti Suzuki ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, भारत में बेचीं 2.5 करोड़ गाड़ियाँ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2023 01:23:54 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Maruti Suzuki Creates Record: कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने हाल ही में भारत में सेल्स का एक बड़ा रिकॉर्ड बनाते हुए कुछ ऐसा कर दिखाया है जो इससे पहले दूसरी और कोई कंपनी देश में नहीं कर सकी है। आइए जानते हैं मारुति सुज़ुकी के इस रिकॉर्ड के बारे में।

maruti_suzuki_car_sales.jpg

Maruti Suzuki Car Sales

भारतीय कार मार्केट दुनिया के सभी ऑटोमोबाइल मार्केट्स में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है। यहाँ कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ ऑपरेट कर रही हैं और इनका देश में शानदार बिज़नेस है। अगर देश में कार मार्केट की बात की जाए, तो मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। पहले मारुति उद्योग (Maruti Udyog) के नाम से जानी जाने की शुरुआत 1981 में हुई थी। उस समय यह कंपनी भारतीय सरकार के अधीन थी। इसके बाद 2003 में इसका जापान की कार निर्माता कंपनी सुज़ुकी (Suzuki) के साथ विलय हो गया और यह मारुति सुज़ुकी बन गई। हालांकि इससे पहले कंपनी ने 1983 में अपनी पहली कार मारुति 800 (Maruti 800) को देश में लॉन्च किया था। इतने सालों से देश में चल रही मारुति सुज़ुकी ने देश में अब कुछ ऐसा कर दिखाया है जो पहले किसी कंपनी ने नहीं किया है।

मारुति सुज़ुकी ने सेल्स के मामले में देश में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

मारुति सुज़ुकी को यूँ ही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी नहीं कहा जाता है। कंपनी की देश में बेहतरीन सेल्स इसकी वजह है। अब मारुति सुज़ुकी ने देश में सेल्स का एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। 30 जनवरी को मारुति सुज़ुकी की तरफ से इस रिकॉर्ड की जानकारी दी गई। कंपनी ने बताया कि उन्होंने देश में अब तक 25 मिलियन यानि की 2.5 करोड़ गाड़ियों की सेल पूरी कर ली है। मारुति सुज़ुकी के अलावा अन्य कोई कार निर्माता कंपनी अब तक डोमेस्टिक सेल्स के मामले में ऐसा कमाल नहीं कर पाई है।

alto_800_rolls_out.jpg


यह भी पढ़ें

कार की विंडशील्ड को क्रैक से बचाएं, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

मार्केट में है सबसे ज़्यादा हिस्सेदारी

भारतीय कार मार्केट पर गौर किया जाएं, तो इसमें मारुति सुज़ुकी की सबसे ज़्यादा हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुज़ुकी की भारतीय कार मार्केट में हिस्सेदारी करीब 43% है। मार्केट में मारुति सुज़ुकी की पेट्रोल, डीज़ल और सीएनजी गाड़ियाँ मौजूद हैं। जल्द ही कंपनी मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ भी लॉन्च करने वाली है। फ़िलहाल मार्केट में मारुति सुज़ुकी के 17 मॉडल्स मौजूद हैं और ग्राहकों में इनकी अच्छी पॉपुलैरिटी है।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki का बड़ा प्लान, Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो