scriptकार की विंडशील्ड को क्रैक से बचाएं, इन आसान टिप्स को करें फॉलो | Car care tips to save windshield from crack | Patrika News

कार की विंडशील्ड को क्रैक से बचाएं, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2023 12:31:30 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Car Windshield Care Tips: कार की विंडशील्ड इसके अहम पार्ट्स में से एक होती है। ऐसे में इसकी केयर बहुत ज़रूरी होती है। पर कई बार इसमें क्रैक आ जाते हैं। पर कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके कार की विंडशील्ड को क्रैक से बचाया जा सकता है।

windshield.jpg

Car Windshield

कार कई पार्ट्स से मिलकर बनी होती है। कार के सभी पार्ट्स की अहमियत होती है। इन पार्ट्स में से एक विंडशील्ड (Windshield) भी है। विंडशील्ड कार के फ्रंट और रियर में लगे शीशे को कहते है। विंडशील्ड कार का एक ज़रूरी पार्ट है और इसकी केयर भी बहुत ही ज़रूरी है। पर कई बार कार की विंडशील्ड को भी नुकसान पहुँच सकता है। लापरवाही की वजह से कई बार कार की विंडशील्ड में क्रैक आ सकते हैं। इस वजह से काफी परेशानी हो सकती है। पर कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके कार की विंडशील्ड को क्रैक से बचाया जा सकता है।

इन आसान टिप्स को करें फॉलो

कार की विंडशील्ड को क्रैक से बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो किया जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन आसान टिप्स पर।

1. बड़े व्हीकल्स से रखें डिस्टेंस

कार ड्राइव करते समय कई बार बड़े व्हीकल्स आगे चल रहे होते हैं और ये काफी रिस्की होते हैं। खास तौर पर ऐसे व्हीकल्स जिनमें भारी सामान लदा हुआ होता है। ऐसे में इनके पीछे कार चलाने से इन व्हीकल्स से भारी सामान आपकी कार की विंडशील्ड पर गिरने की रिस्क रहती है। इससे कार की विंडशील्ड में क्रैक आ सकते हैं। ऐसे में बड़े व्हीकल्स के पीछे कार ड्राइव करते समय हमेशा डिस्टेंस बनाएं रखना चाहिए।

car_windshield.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki का बड़ा प्लान, Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड

2. भारी बर्फबारी में रखें सावधानी


भारी बर्फबारी से भी कार की विंडशील्ड पर क्रैक आने का रिस्क होता है। भारी बर्फबारी से अक्सर ही कार की विंडशील्ड पर बर्फ की परत जम जाती है। ऐसे में कई लोग बिना सोचे इसे साफ करने के लिए तुरंत ही गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं और बर्फ को साफ़ कर देते हैं। पर इससे कार की विंडशील्ड में क्रैक आ सकते हैं। इसकी वजह है बर्फ से कार की विंडशील्ड के पूरी तरह से ठंडा होने और फिर गर्म पानी से इसके गर्म होने। ऐसे में ठंडे-गर्म के इस मिश्रण से कार की विंडशील्ड पर क्रैक आ सकते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

3. ड्राइव करते समय रहे अलर्ट

कई बार ड्राइव करते समय रोड पर पत्थर सामने आ जाते हैं और ये उछलकर कार की विंडशील्ड से टकरा जाते हैं। इससे कार की विंडशील्ड पर क्रैक आ सकते हैं। ऐसे में ड्राइव करते समय हमेशा अलर्ट रहना चाहिए। साथ ही एक्सीडेंट से भी बचकर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें

भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Pure EV ecoDryft हुई लॉन्च, मिलेगी 130Km की रेंज और कीमत होगी सिर्फ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो