scriptMaruti Suzuki का बड़ा प्लान, Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड | Maruti Suzuki planning to launch Jimny in electric version | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Maruti Suzuki का बड़ा प्लान, Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड

Maruti Suzuki Jimny EV: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती पॉपुलैरिटी और डिमांड किसी से भी छिपी नहीं है। भारत में भी यह ट्रेंड तेज़ी से जोर पकड़ रहा है। इसी को देखते हुए मारुति सुज़ुकी ने भारत के लिए एक बड़ा प्लान बनाया है और जल्द ही लॉन्च होने वाली एसयूवी को इलेक्ट्रिफाइड करने की तैयारी कर ली है।

नई दिल्लीJan 31, 2023 / 11:53 am

Tanay Mishra

jimny_ev.jpg

Representational Image: Maruti Suzuki Jimny EV

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड भारत समेत दुनियाभर में पिछले दो साल में तेज़ी से बढ़ी है। भारत में भी इस ट्रेंड को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। भारत के दुनिया में तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट होने की वजह से देश-विदेश की कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए भारत एक प्रमुख मार्केट है। ऐसे में ये कंपनियाँ समय-समय पर देश में अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करती रहती हैं। इनमें देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) भी शामिल है। कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेगमेंट के लिए एक बड़ा प्लान बनाया है। इसके तहत जल्द ही लॉन्च होने वाली पावरफुल एसयूवी को भी इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जाएगा।

Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड

मारुति सुज़ुकी अपनी पावरफुल एसयूवी जिम्नी (Jimny) को देश में पेश कर चुकी है, जिसे आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा। इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अपनी इस एसयूवी को आने वाले कुछ साल में इलेक्ट्रिक अवतार में भी पेश करने वाली है। इसके लिए कंपनी ने तैयारी भी शुरू कर दी है।

jimny.jpg


यह भी पढ़ें

भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Pure EV ecoDryft हुई लॉन्च, मिलेगी 130Km की रेंज और कीमत होगी सिर्फ

इतनी..

2030 तक देश में 6 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ लॉन्च करेगी मारुति सुज़ुकी

मारुति सुज़ुकी 2030 तक यानि की आने वाले 7 सालों में देश में अपनी 6 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ लॉन्च करने वाली है। हाल ही में कंपनी की तरफ से इस बात की जानकारी शेयर की गई। इनमें जिम्नी ईवी भी एक होगी। मारुति सुज़ुकी का लक्ष्य 2030 तक भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के अपने लाइनअप को बढ़ाते हुए इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मज़बूत करना है।

मारुति सुज़ुकी ने यह भी जानकारी दी कि कंपनी 2030 तक देश में अपने कार लाइनअप में बैट्री से चलने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों की हिस्सेदारी को 15% करना चाहती है, जिसके लिए कंपनी ने तैयारी भी शुरू कर दी है। मारुति सुज़ुकी ने कुछ दिनों पहले आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को भी पेश किया था, जिसे 2025 तक लॉन्च करने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें

Toyota Innova Hycross की देश में डिलीवरी हुई शुरू, जानिए फीचर्स और कीमत

Home / Automobile / Maruti Suzuki का बड़ा प्लान, Jimny होगी इलेक्ट्रिफाइड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो