बारिश के मौसम में इस तरह रखें कार का ख्याल, न होगा एक्सीडेंट न खराब होगा इंजन

बारिश के मौसम में इस तरह रखें कार का ख्याल, न होगा एक्सीडेंट न खराब होगा इंजन

Pragati Vajpai | Publish: Sep, 05 2018 04:58:19 PM (IST) कार

डीज़ल और जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगा सकते हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली में एक बार फिर से बारिश वापस आ चुकी है। बारिश के मौसम में कार चलाना बेहद मुश्किल होता है।लेकिन कार चलाते समय अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो इस मौसम में भी कार चलाना एक सुखद अहसास बन सकता है।दरअसल कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखकर आप न सिर्फ अपनी कार को फिट रख सकते हैं बल्कि खुद को भी कई मुसीबतों से बचा सकते हैं।

टायर्स और ब्रेक्स का रखें ध्यान- कोई भी गाड़ी हो टायर्स की कंडीशन हमेशा ठीक रखनी चाहिये खास तौर पर बारिश के मौसम में क्योकिं सड़कों पर पानी होने की वजह से चिकनापन आ जाता है ऐसे में अगर टायर्स खराब होंगे ब्रेक ठीक से नहीं लगेंगे। गाड़ी के ब्रेक्स को भी ठीक से चेक कर लें अगर ब्रेक शूज घिस चुकें है तो उन्हें वक्त रहते बदलवा दें।

Audi, BMW और मर्सिडीज से बेहतर हैं Skoda की इस कार के फीचर्स, जानेंगे तो इसे ही खरीदेंगे

लाइट्स को चेक कर लें- अक्सर देखा जाता है कि गाड़ियों की लाइट्स ठीक से काम नहीं करती लेकिन लोग इसकी परवाह किए बिना गाड़ी चलाते रहते हैं।कई बार इसकी वजह से एक्सीडेंट हो जाते हैं।बारिश के दिनों में रात के समय लाइट की बहुत जरूरत रहती है इसलिए हेडलाइट और टेल लाइट को सही रखें।

कार को ढ़कने से बचें- अक्सर लोग अपनी कार को सिक्योर रखने के लिए ढ़कते हैं लेकिन बारिश में ऐसा करना आपकी कार के लिए खतरनाक साबिक हो सकता है। दरअसल इससे जंग लगने का खतरा बना रहता है इसलिए कार को कभी भी ढ़ककर न रखें।

अक्टूबर में लॉन्च होगी मारुति की ये 7 सीटर फैमिली कार, 24 का माइलेज और कीमत सिर्फ 6.5 लाख

बारिश की वजह से गाड़ी कई हिस्सों में पानी चला जाता है जिसे अगर निकाला न जाए तो कार में जंग भी लगने का खतरा पैदा हो जाता है।ऐसे में आप कुछ नुस्खे भी अपना सकते हैं जैसे डीज़ल और जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगा सकते हैं। ये गाड़ी को रस्ट से बचाता है। लेकिन इस मिक्सचर को ब्रेक, कैलीपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट पर भूलकर भी न लगाएं।

Ad Block is Banned