scriptपुरानी कार में इंस्टॉल करें ये सिस्टम और कार चलाने का खर्च हो जाएगा आधे से भी कम | Hybrid Electric Technology Convert Your Old Car into New Car | Patrika News
कार

पुरानी कार में इंस्टॉल करें ये सिस्टम और कार चलाने का खर्च हो जाएगा आधे से भी कम

अगर आप भी अपनी पुरानी कार को नई टेक्नोलॉजी से लैस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बस ये सिस्टम उसमें इंस्टॉल करना होगा।

Jun 06, 2018 / 12:51 pm

Sajan Chauhan

Mileage Increase

पुरानी कार में इंस्टॉल करें ये सिस्टम और कार चलाने का खर्च हो जाएगा आधे से भी कम

आज के दौर में भारत में ऑटो से जुड़ी बहुत सी नई टेक्नोलॉजी आ गई हैं, जिसके जरिए कारों को और ज्यादा बेहतरीन बनाया जा सकता है। अगर आप भी अपनी पुरानी कार को नई टेक्नोलॉजी से लैस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बस ये सिस्टम उसमें इंस्टॉल करना होगा और आपकी कार का मेंटेनेंस आधे से भी ज्यादा कम हो जाएगा। इस तरह से आप पर्यावरण की भी रक्षा कर पाएंगे और पैसों की भी बचत कर पाएंगे। एक तरह से कहा जाए तो ये टेक्नोलॉजी इंसान के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

ऐसा है सि‍स्‍टम
इसके जरिए डीजल, पेट्रोल और सीएनजी कारों में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मोटर लगाई जाती है और कारों में बैटरी फिट की जाती है। इस टेक्नोलॉजी को रेट्रोफि‍टिंग भी कहते हैं। इसके बाद कार को सीएनजी, पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ इलेक्‍ट्रि‍क मोटर से भी चलाया जा सकता है।

देश में केपीआईटी टेक्‍नोलॉजी ने रेवोलो नाम का प्रोडक्‍ट बनाया है। इसके अंदर 1 इलेक्‍ट्रि‍क मोटर है जो इंजन फैन बेल्‍ट से कनेक्‍ट की जाती है। लिथियम आईओएन बैटरी से कनेक्ट करके आसानी से चार्ज कि‍या जाता है। इलेक्‍ट्रि‍क मोटर डीजल और पेट्रोल इंजन के क्रैंकशाफ्ट को ताकत देता है, इसके जरिए ईंधन की खपत कम होने लगती है। फ्यूल एफि‍शि‍यंसी लगभग 35 प्रतिशत ज्यादा और एमि‍शन 30 प्रतिशत कम हो जाती है। इसके साथ ही कई और कंपनियां भी इलेक्‍ट्रिक कि‍ट दे रही है। टारा इंटरनेशनल की इलेक्‍ट्रि‍क और हाइब्रि‍ड रेट्रोफि‍टिंग कि‍ट के जरिए कार मेंटेनेंस 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इसके लिए 2 फीट या 3 फीट ब्‍लैकबॉक्‍स, मोटर, चार्जर, बैटरी मैनेजमेंट सि‍स्‍टम और मोटर कंट्रोलर मिलता है।

ये भी पढ़ें- होंडा की इस पर मिल रही है 2.25 लाख की छूट, जानें और किन कंपनियों में चल रहा धमाकेदार ऑफर

कितना होगा खर्च
इस सिस्टम को लगाने के लिए कारों में 80 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

देश में सरकार ने पुरानी कारों में इस सिस्टम को इंस्टॉल करने की मंजूरी दी है। 1 जुलाई, 1990 के बाद बनी गाड़ियों में ये सिस्टम लगाया जा सकता है।

Home / Automobile / Car / पुरानी कार में इंस्टॉल करें ये सिस्टम और कार चलाने का खर्च हो जाएगा आधे से भी कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो