scriptफैमिली ट्रिप हो या दोस्तों के साथ मस्ती! हर लांग जर्नी को आसान बनाती हैं ये सस्ती 7-सीटर कारें, कीमत 4.63 लाख रुपये | Maruti Eeco to Ertiga and Renault Triber Cheapest 7 Seater Family Car with best mileage | Patrika News
ऑटोमोबाइल

फैमिली ट्रिप हो या दोस्तों के साथ मस्ती! हर लांग जर्नी को आसान बनाती हैं ये सस्ती 7-सीटर कारें, कीमत 4.63 लाख रुपये

Maruti Ertiga देश की बेस्ट सेलिंग एमपीवी कार है और कम कीमत, बेहतर माइलेज के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट के साथ भी आने के चलते ये कार बड़ी फैमिली के लिए भी किफायती मानी जाती है।

नई दिल्लीSep 26, 2022 / 09:08 pm

Ashwin Tiwary

family_car-amp.jpg

Cheapest 7 Seater Family Car with best mileage

Best 7-Seater Family Car: फैमिली और दोस्तों के साथ लांग ट्रिप पर जाना भले किसी पसंद नहीं होता, लेकिन जब भी आप किसी ऐसी ट्रिप का प्लान बनाते हैं तो सबसे बड़ी समस्या कार में सीट और जगह को लेकर देखने को मिलती है। यदि आप कैब सर्विस या फिर रेंटल टैक्सी का इंतज़ाम करते हैं तो आपकी जेब पर बेवजह बोझ बढ़ता है, ऐसे में एक किफायती 7-सीटर कार की कमी महसूस होती है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है और आप एक लो बज़ट 7-सीटर फैमिली कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपके लिए ऐसे ही किफायती एमपीवी कारों की एक लिस्ट लेकर आए हैं। दिलचस्प बात ये है कि इन कारों की शुरुआती कीमत 4.63 लाख रुपये है और माइलेज के मामले में भी ये बेहद ही ख़ास हैं। तो आइये एक नज़र डालते हैं इन किफायती फैमिली 7-सीटर कारों पर-


Maruti Suzuki Ertiga:

इस कार के डिज़ाइन की बात करें तो इसका लुक काफी आकर्षक है, हाल ही में इसके अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारा गया था जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि हाइब्रिड तकनीक से लैस है और ये इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ही जगह अब इसमें 4 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट की पावर थोड़ी कम हो जाता है जो कि अधिकतम 88PS की पावर जेनरेट करता है।

maruti_suzuki_ertiga-amp.jpg


मारुति अर्टिगा को 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स) के साथ पेश करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स और ऑटो एसी भी शामिल हैं। इस कार में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं। इस एमपीवी के टॉप ट्रिम्स में कुल चार एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी मिलते हैं। इसकी कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये के बीच है और इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।


Renault Triber:

रेनो ट्राइबर भी आपके लिए बेहतर विकल्प में से एक है, इस सब-फोर मीटर क्रॉसओवर लुक वाले एमपीवी को दो अलग-अलग इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, ये इंजन 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस हैं।

renault_triber_seats-amp.jpg


फीचर्स के तौर पर इस कार में 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए एसी वेंट्स, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके थर्ड रो यानी कि तीसरी पंक्ति में डिटैचेबल सीट्स मिलते हैं, जिसे जरूरत पड़ने पर हटाया जा सकता है। रेनो ट्राइबर की कीमत 5.92 लाख रुपये से शुरू होकर 8.51 रुपये तक जाती है और सामान्य तौर पर ये कार 20 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।


Maruti Suzuki Eeco:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की मशहूर 7 सीटर कार इको, अपने सेग्मेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। ये कार 5 सीट और 7 सीट्स दोनों लेआउट में आती है। इस कार की ख़ास बात ये है कि ये पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG के तौर पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 73PS की पावर और 98Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है।

maruti-suzuki-eeco-7.jpg


हालांकि इसके सीएनजी वेरिएंट का पावर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है, इसका CNG वेरिएंट 63PS की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें कंपनी ने मैनुअल एयर कंडिशन जैसे बेसिक फीचर को शामिल किया है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर इस कार को बेहतर बनाते हैं। इसका पेट्रोल वेरिएंट 16 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 20 किलोमीटर तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 4.63 लाख रुपये से लेकर 5.94 लाख रुपये तक जाती है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 16 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 20 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

Home / Automobile / फैमिली ट्रिप हो या दोस्तों के साथ मस्ती! हर लांग जर्नी को आसान बनाती हैं ये सस्ती 7-सीटर कारें, कीमत 4.63 लाख रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो