scriptआ रहा है Maruti Brezza का नया CNG अवतार, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा जबरदस्त माइलेज़ | Maruti Suzuki Brezza CNG variant to be Launch with best mileage | Patrika News
ऑटोमोबाइल

आ रहा है Maruti Brezza का नया CNG अवतार, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा जबरदस्त माइलेज़

Maruti Brezza के नए अवतार को हाल ही में लॉन्च किया गया है, कंपनी का दावा है कि अब तक इसके 50,000 यूनिट्स से ज्यादा की बुकिंग की जा चुकी है। अब इसके CNG वेरिएंट को पेश करने की तैयारी हो रही है।

नई दिल्लीJul 10, 2022 / 05:14 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_brezza_cng-1.jpg

Maruti Suzuki Brezza CNG Variant To Be Launch Soon

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Maruti Brezza को लॉन्च किया था। कंपनी का दावा है कि इस SUV के लॉन्च होते ही अब तक इसके 50,000 यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है।

इस SUV को अपडेटेड लुक और ढेर सारे फ़ीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इसके CNG वेरिएंट को भी बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। सीएनजी वेरिएंट में केवल इंजन मैकेनिज्म में ही जरूरी बदलाव किया जाएगा, इसके अलावा अन्य सभी फीचर्स और डिज़ाइन मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा।


बाजार में आने के बाद Maruti Brezza CNG अपने प्रतिद्वंदियों की मुश्किलें बढ़ा देगी। अभी ये एसयूवी केवल पेट्रोल इंजन में ही आती है, हालांकि शुरुआती दौर में ये डीजल इंजन विकल्प में भी उपलब्ध थी, लेकिन बाद में कंपनी ने इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया था। इसके सीएनजी वेरिएंट सबसे बड़ी जंग माइलेज को लेकर होगी। मारुति सुजुकी अपनी इस एसयूवी से ‘विटारा’ नाम हटा दिया है, जैसा कि हम आपको अपने पूर्व के रिपोर्ट में भी बता चुके हैं। ये एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल (C) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

पावर के साथ माइलेज भी:

कंपनी ने इस एसयूवी के इंजन मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं किया है, ये पिछले मॉडल की ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का K15C इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि आपको मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा जैस मॉडलों में भी मिलता है। ये इंजन बतौर स्टैंडर्ड 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है और 103hp की पावर के साथ 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ भी पेश कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वेरिएंट 20.15 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देता है।

maruti_brezza_interior-1.jpg


इसी इंजन के साथ कंपनी फिटेड सीएनजी किट भी दिया जाएगा। हालांकि अभी इसके माइलेज के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन मौजूदा Ertiga CNG सामान्य तौर पर 26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है, तो नई ब्रेजा सीएनजी से इससे बेहतर की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि इस इंजन के सीएनजी मोड में पावर आउटपुट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

यह भी पढें: एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चलेगी Electric Car, मिलेगी 625Km की रेंज

कंपनी ने इस एसयूवी के एक्स्टीरियर से लेकर इंटीरियर तक कई बदलाव किए हैं, साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,790mm और उंचाई 1,640mm है। इसकी उंचाई पहले से 45mm तक बढ़ा दी गई है, जिससे आपको बेहतर हेडरूप मिलेगा। इसमें 2,500mm का व्हीलबेस भी मिलता है। कंपनी से इसके फ्रंट लुक को बदलते हुए इसके ग्रिल और बंपर में भी मॉडिफिकेशन किया है।

maruti_brezza_dash-1.jpg


मिलते हैं ये जबरदस्त फीचर्स:

Maruti Brezza के टॉप वेरिएंट में में अब एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो + टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, रियर एसी वेंट, वॉयस कमांड सपोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल मिलता है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, यूएसबी टाइप-सी रियर चार्जिंग पोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, एलेक्सा कम्पैटिबिलिटी और सनरूफ जैसे फीचर्स इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाते हैं।

यह भी पढें: आ रही है Honda की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर, टेस्टिंग के दौरान आई नज़र

इसके मिड-स्पेकस वेरिएंट में 7 इंच का ट्चस्क्रीन यूनिट दिया गया है जो कि पिछले मॉडल में भी था। अन्य सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), हिल होल्ड एसिस्ट, पिछली सीट पर बच्चो के लिए ISOFIX रियर एंकर्स और 360 डिग्री कैमरा (सेग्मेंट में पहली बार) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Home / Automobile / आ रहा है Maruti Brezza का नया CNG अवतार, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा जबरदस्त माइलेज़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो