scriptMaruti Suzuki और Toyota ने मिलाया हाथ, Creta को टक्कर देने के लिए भारत में लॉन्च करेंगी नई मिड-साइज़ SUV गाड़ियां | Maruti Suzuki teams up with Toyota to launch new Creta rival SUV cars | Patrika News

Maruti Suzuki और Toyota ने मिलाया हाथ, Creta को टक्कर देने के लिए भारत में लॉन्च करेंगी नई मिड-साइज़ SUV गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2022 01:37:31 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

मारुति सुज़ुकी जल्द ही भारत में नई मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों को पेश करने वाली है। कंपनी इसके ज़रिए हुंडई की लोकप्रिय मिड-साइज़ एसयूवी Creta को टक्कर देना चाहती है।

new_maruti_suzuki_suv.jpeg

Upcoming Mid-Size SUV Cars In India

मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट भारतीय कार मार्केट में बहुत ही लोकप्रिय सेगमेंट हैं। छोटी एसयूवी गाड़ियों से साइज़ में बड़ी होने और ज़्यादा फीचर्स से लैस होने और बड़ी एसयूवी गाड़ियों से कीमत में कम होने के कारण देश में मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों को पसंद किया जाता है। यूं तो मार्केट में कई मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियां उपलब्ध हैं, पर हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) इस सेगमेंट की फ्रंट रनर मानी जाती है। 2015 में लॉन्च होने से लेकर अब तक इस कार का देश में जलवा बरकरार है। इसी के चलते देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने भी कुछ साल पहले अपनी मिड-साइज़ एसयूवी कार एस-क्रॉस (S-Cross) लॉन्च की थी, पर इसे कुछ उतना अच्छा रेस्पॉन्स। अब कंपनी क्रेटा को टक्कर देने के लिए टोयोटा (Toyota) के साथ मिलकर देश में नई मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी में है।


पार्टनरशिप का उद्देश्य

सुज़ुकी और टोयोटा दोनों ही जापान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से हैं। दोनों कंपनियों ने 2016 में एक पार्टनरशिप की थी और 2019 में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टेक्नोलॉजी और स्वायत्त ड्राइविंग जैसे क्षेत्रों में लॉन्ग-टर्म को-ऑपरेशन के लिए भी एक कैपिटल पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप का उद्देश्य दोनों कंपनियों का मिलकर भारतीय मार्केट के लिए नए वाहन डेवलप करना है। इतना ही नहीं, इस पार्टनरशिप के तहत इंजन, बैट्री और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (HEV) टेक्नोलॉजी को भी डेवलप किया जाएगा। साथ ही मारुति सुज़ुकी भी आने वाले सालों में कई नई एसयूवी और क्रॉसओवर गाड़ियां पेश करेगी, जिनमें क्रेटा को टक्कर देने के लिए 2 नई मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियां भी शामिल हैं।

कर्नाटक में होगा निर्माण

इन दोनों ही मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों का निर्माण कर्नाटक के बिदादी में स्थित टोयोटा के प्लांट में होगा। इनका कोडनेम YFG (मारुति सुजुकी मिड-साइज़ एसयूवी) और D22 (टोयोटा मिड-साइज़ एसयूवी) रखा गया है। इसके बाद मारुति सुजुकी को इनकी सप्लाई दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें – इलेक्ट्रिक वाहनों को घर लाना हुआ अब और आसान, इस कंपनी ने शुरू किया लीज़िंग और सब्सक्रिप्शन ऑफर

किस प्लेटफॉर्म पर होगी आधारित?

क्रेटा को टक्कर देने के लिए मारुति सुज़ुकी टोयोटा के साथ मिलकर जिन दो नई मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों पर काम कर रही है, वो दोनों ही टोयोटा और दाइहात्सु के DNGA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है।

new_maruti_suzuki_suv.jpg


होगी दमदार फीचर्स से लैस


दोनों नई मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों में Apple CarPlay, Android Auto, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और और दूसरे कई दमदार फीचर्स मिलेंगे।

इंजन और गियरबॉक्स

एक रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों ही मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों में 1.4 लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इससे 138bhp पावर और 230Nm टॉर्क जनरेट होगा। साथ ही इन दोनों ही मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के 3 ऑप्शंस मिलने की संभावना है।

कब दे सकती हैं मार्केट में दस्तक?

दोनों ही कंपनियों की तरफ से अब तक इन मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियों की ऑफिशियल लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया गया है। पर हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ये दोनों मिड-साइज़ एसयूवी गाड़ियां इस साल दीपावली तक भारतीय मार्केट में दस्तक दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें – Tesla के भारत लॉन्च में क्यों हो रही है देरी? Elon Musk ने बताया कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो