scriptTesla के भारत लॉन्च में क्यों हो रही है देरी? Elon Musk ने बताया कारण | Why is Tesla still not in India? Elon Musk tells the reason | Patrika News

Tesla के भारत लॉन्च में क्यों हो रही है देरी? Elon Musk ने बताया कारण

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2022 10:55:26 am

Submitted by:

Tanay Mishra

टेस्ला की इलेक्ट्रिक गाड़ियों के भारत में लॉन्चिंग की काफी समय से चर्चा है, पर इसके बावजूद भी अब तक यह नहीं हुआ है। हाल ही में टेस्ला कंपनी के मालिक Elon Musk ने इस बात का कारण बताया है।

tesla_model_y.jpg

Tesla Model Y

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज़ तेज़ी से बढ़ रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है। पिछले कुछ सालों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है और यह लोकप्रियता और डिमांड आगे और भी तेज़ी से बढ़ने वाली है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट की अपार संभावनाओं को देखते हुए सिर्फ देश की ही नहीं, बल्कि विदेशों की भी कई बड़ी और छोटी वाहन निर्माता कंपनियां भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने के लिए बेकरार रहती हैं। इन्हीं में दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी अमरीका की टेस्ला (Tesla) भी शामिल है। टेस्ला की इलेक्ट्रिक गाड़ियों के भारत में लॉन्चिंग की काफी समय से चर्चा है। कुछ समय पहले ही इसके चार्जिंग पॉड और उसके बाद मॉडल Y की एक कार को भारत में देखा भी जा चुका है। पर इसके बावजूद भी अब तक टेस्ला की देश में लॉन्चिंग नहीं हुई है। अब हाल ही टेस्ला के मालिक Elon Musk ने इस बात का कारण बताया है।


सरकारी चुनौतियां

हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक यूज़र ने Elon Musk से सवाल करते हुए पूछा कि टेस्ला की गाड़ियां भारत में कब लॉन्च होगी? इस यूज़र ने टेस्ला की गाड़ियों को शानदार बताते हुए कहा कि ये दुनिया के हर कोने में होनी चाहिए। इसका जवाब देते हुए Elon Musk ने बताया कि वो अभी भी कई सरकारी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

https://twitter.com/elonmusk/status/1481401280144814083?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें – कीमत कम और परफॉर्मेन्स में दम! ये हैं भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल्स

पहले भी दे चुके है बयान

Elon Musk इससे पहले भी टेस्ला की गाड़ियों की भारत लॉन्चिंग में हो रही देरी पर बयान दे चुके है। Elon Musk पहले विदेशी मार्केट से भारत लाने के लिए वाहनों पर लगने वाली ज़्यादा इम्पोर्ट ड्यूटी (आयात शुल्क) को इसका कारण बता चुके है। Elon ने सरकार से इन वाहनों पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी को कम करने की भी मांग की थी। इसके अलावा भारत सरकार यह भी चाहती है कि टेस्ला स्थानीय खरीद को बढ़ावा दे और अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लान की डिटेल्स सरकार के साथ शेयर करें।

यह भी पढ़ें – Ola को टक्कर देने आ रहा है Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिर्फ 2.95 सेकंड्स में पकड़ेगा 0-40 की स्पीड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो