scriptMaruti की आने वाली ये कारें बदलेंगी बाजार का रूख! सस्ती हैचबैक से लेकर ऑफरोडिंग SUV तक हैं शामिल | New Maruti Alto K10 to Jimny Grand Vitara and YTB SUV Upcoming Car Launches in India | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Maruti की आने वाली ये कारें बदलेंगी बाजार का रूख! सस्ती हैचबैक से लेकर ऑफरोडिंग SUV तक हैं शामिल

Maruti Alto K10 को कंपनी आगामी 18 अगस्त को लॉन्च करने जा रही है, इससे पहले कंपनी ने इस छोटी और सबसे सस्ती कार के नए टीजर को जारी किया है। जिसके अनुसार इस कार में एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक सबकुछ काफी बदला हुआ है।

नई दिल्लीAug 14, 2022 / 07:58 pm

Ashwin Tiwary

new_maruti_alto-amp.jpg

New Maruti Suzuki Alto K10

भारतीय पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में लंबे समय से मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी सर्वाधिक रही है, लेकिन बीते कुछ सालों में सेल्स चार्ट में भारी परिवर्तन देखने को मिला है। इस बीच बाजार में कई नए प्लेयर्स ने एंट्री की है और साथ टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसे ब्रांड्स ने पैसेंजर सेग्मेंट में नए और एडवांस फीचर्स वाले वाहनों को पेश किया है। जिसका सीधा असर मारुति सुजुकी के मार्केट शेयर पर देखने को मिला है।

लेकिन अब मारुति सुजुकी अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को मजबूत करने की तैयारी कर रही है। आने वाले समय में कंपनी नई हैचबैक, मिड-साइज़ एसयूवी और यहां तक कि ऑफरोडिंग एसयूवी मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। तो आइये जानते हैं इन आने वाली कारों के बारे में –


Maruti Alto K10:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई ऑल्टो के10 का टीज़र इमेज और वीडियो जारी किया है। जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों स्पष्ट रूप से देखा जा सकता हैं। 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी क्योंकि इसमें लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसी तकनीक का इस्तेमाल वैगनआर, सेलेरियो, एर्टिगा, एस-प्रेसो, इग्निस, बलेनो और एक्सएल6 में भी किया गया है। नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने के चलते इस कार की साइज मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा बड़ी है, इसके अलावा केबिन में भी ज्यादा स्पेस मिलेगा।

कार के बॉडी पर थोड़े बहुत क्रोम एक्सेंट भी देखने को मिल रहें है, कार पिछला हिस्सा पुरानी बलेनो से मेल खाता है। इसे देखकर आप समझ सकते हैं कि कंपनी ने इसकी उंचाई में इजाफा किया है, जो कि कार के भीतर बेहतर हेडरूप प्रदान करेगा। कुल 11 वेरिएंट्स और ट्रिम में आने वाली इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिल रहा है, जो कि 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc के इंजन से तकरीबन 19hp ज्यादा है। इसके अलावा इस कार को कंपनी फिटेड CNG के साथ भी पेश करेगी। इस कार को आगामी 18 अगस्त को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

https://youtu.be/t1W8US73fUs


Maruti Vitara:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी ग्रैंड विटारा को पेश किया है, और अब केवल इसकी कीमत का ही खुलासा होना बाकी है। इसके फीचर्स, डिटेल्स और माइलेज फिगर इत्यादि सबकुछ कंपनी द्वारा साझा किया जा चुका है। इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है – प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है।

फीचर्स की बात करें तो Maruti Grand Vitara में हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है जो कि, नेविगेशन, गति, आरपीएम, ईंधन इकोनॉमी, और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं दिखाती हैं। इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा और 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट कनेक्टेड टेक के साथ एचडी डिस्प्ले वाला सिस्टम दिया गया है।

maruti_suzuki_grand_vitara-amp.jpg


ये मिड साइज़ एसयूवी दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_suzuki_jimny-amp.jpg


Maruti Jimny:

कंपनी घरेलू बाजार में अपनी नई ऑफरोडिंग एसयूवी Maruti Jimny को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि इस एसयूवी के थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है, जिसे विदेशों में निर्यात किया जा रहा है। लेकिन अब इसके फाइव-डोर वर्जन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, जिसे जल्द ही इंडियन मार्केट में उतारा जाएगा। घरेलू बाजार में पेश किए जाने वाले संस्करण को हाइब्रिड तकनीक भी मिल सकती है और यह एडवांस स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर की क्षमता वाले चार-सिलेंडर K15C पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। ये इंजन आपको फेसलिफ़्टेड Ertiga, XL6 और नए Brezza में भी मिलता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ट्रांसमिशन टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।

हालांकि अभी कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर इस एसयूवी को लॉन्च करने की तारीख के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसे साल 2023 में इसे इंडियन मार्केट में लॉन्च कर सकती है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी सीधे तौर पर महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को टक्कर देगी।


Maruti YTB:

मारुति सुजुकी की ये आने वाली एसयूवी अभी केवल अपने कोडनेम (YTB) के ही नाम से जानी जा रही है, अभी इसके आधिकारिक नाम का खुलासा नहीं हो सका है। संभव है कि इसके लॉन्च के समय कंपनी इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को कोई और नाम दे। हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। बताया जा रहा है कि नई एसयूवी कंपनी के आधुनिक Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी, और इसमें आपको Futuro-e कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन देखने को मिल सकता है, जिसे कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी और बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से निसान मैग्नाइट और टाटा पंच जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। अपकमिंग मारुति ग्रैंड विटारा की तरह ही नई मारुति (YTB) एसयूवी को माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है।

Home / Automobile / Maruti की आने वाली ये कारें बदलेंगी बाजार का रूख! सस्ती हैचबैक से लेकर ऑफरोडिंग SUV तक हैं शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो