scriptजबरदस्त अंदाज में आ रही है नई Toyota Innova Crysta, टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक | New Toyota Innova Crysta Spied Testign To Be Launch Soon | Patrika News
ऑटोमोबाइल

जबरदस्त अंदाज में आ रही है नई Toyota Innova Crysta, टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक

Toyota Innova Crysta के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को कंपनी ने साल 2016 में इंडियन मार्केट में पेश किया था। ये कार हमेशा से ही प्रीमियम एमपीवी सेग्मेंट की लीडर रही है। लेकिन लंबे समय से 13 से 20 लाख रुपये का प्राइस सेग्मेंट खाली था, और जब से Kia Carens को पेश किया गया तब से Innova को चुनौती मिलती शुरू हो गई है। अब कंपनी इसके थर्ड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

नई दिल्लीMar 29, 2022 / 04:58 pm

Ashwin Tiwary

2023_toyota_innova_crysta-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Toyota Innova Crysta

मल्टी पर्पज व्हीकल सेग्गमेंट में Toyota Innova Crysta सबसे अग्रणी मॉडल है। लंबे समय से ये एमपीवी कार इंडियन मार्केट में शानदार प्रदर्शन कर रही है। अब तक इसे कई बार अपडेट कर बाजार में उतारा जा चुका है। अब कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इसके नए मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, बताया जा रहा है कि कंपनी इस MPV में कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाता है।

बता दें कि, टोयोटा ने साल 2016 में लेटेस्ट इनोवा मॉडल को लॉन्च किया था। इनोवा क्रिस्टा प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में निर्विवाद रूप से बेस्ट-सेलर रही है, लेकिन पिछले दो वर्षों में 7-सीटर स्पेस काफी हद तक बढ़ा है। 13 लाख से 20 लाख रुपये का प्राइस ब्रेकेट सेग्मेंट लंबे समय से खाली था, जिसमें हाल ही किआ कैरेंस को लॉन्च किया गया और इस कार ने दो महीने से भी कम समय में 50,000 का आंकड़ा पार कर लिया है। अब ये कार Innova की मुश्किलें बढ़ा रही है, इसलिए कंपनी जल्द ही इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढें: 20 रुपये में 100Km का सफर कराएगी ये सस्ती Electric Scooter, कीमत बस इतनी

मौजूदा इनोवा क्रिस्टा कंपनी के हिल्क्स पिकअप ट्रक और फुल-साइज एसयूवी फॉर्च्यूनर के साथ साझा किए गए IMV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और कई एशियाई बाजारों में इसे खूब पसंद भी किया जाता है। बताया जा रहा है कि नई Innova को कंपनी अगले साल तक बाजार में बिक्री के लिए पेश कर सकती है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जा रही है।

toyota_innova_crysta_front-amp.jpg


कैसी होगी नई Innova Crysta:

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का ये थर्ड जेनरेशन मॉडल मॉड्यूलर TNGA-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। जिससे यह एक पारंपरिक फ्रंट-व्हील-ड्राइव एमपीवी बन जाएगी। इनोवा क्रिस्टा का पुरा डिजाइन तकरीबन पहले जैसा ही होगा लेकिन, LED टेल लाइट क्लस्टर और रियर बम्पर को मॉडिफाई किया गया है। रियर प्रोफाइल का स्पाई शॉट भी इंटिग्रेटेड डिजाइन को दर्शाता है। स्पॉइलर, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप, शार्क फिन एंटीना और एक अपराइट टेलगेट इस कार को और भी बेहतर बनाते हैं।

नए आर्किटेक्चर पर स्विच करने से यह अनुपात में थोड़ा बड़ा हो सकता है और पीछे के क्वार्टर पैनल को भी अपडेट किया गया है। हालांकि अभी इसके इंटीरियर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी केबिन को भी एडवांस फीचर्स और तकनीक से अपडेट करेगी। कुछ चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों को 2023 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के साथ एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन मिल सकता है, लेकिन भारत में इसे मौजूदा इंजन के साथ ही पेश किया जाएगा।


इस कार में 2.7-लीटर की क्षमता का फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा जो कि, 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा डीजल वेरिएंट में कंपनी 2.4-लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर डीजल इंजन इस्तेमाल करेगी जो कि, 150 पीएस की पावर और 360 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वर्तमान में, ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

Home / Automobile / जबरदस्त अंदाज में आ रही है नई Toyota Innova Crysta, टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो