scriptअब कोई भी कार बन जाएगी ड्राइवरलेस, इस कंपनी ने कराया पेटेंट | now any car can change into driverless | Patrika News
ऑटोमोबाइल

अब कोई भी कार बन जाएगी ड्राइवरलेस, इस कंपनी ने कराया पेटेंट

दरअसल हाल ही में अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी जनरल मोटर्स ने एक पेटेंट फाइल किया, जिसके अनुसार कंपनी ऐसा सिस्टम बनाएगी

नई दिल्लीFeb 06, 2019 / 04:24 pm

Pragati Bajpai

driverless car

अब कोई भी कार बन जाएगी ड्राइवरलेस, इस कंपनी ने कराया पेटेंट

नई दिल्ली: सेल्फ ड्राइविंग कार के बारे में तो हम सभी जानते हैं, किसी भी ऑटो मेकर कंपनी के लिए कोई नया सेगमेंट नहीं रहा। लेकिन खबरों की मानें तो अब किसी भी साधारण कार को ड्राइवरलेस कार में बदला जा सकता है। दरअसल हाल ही में अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी जनरल मोटर्स ने एक पेटेंट फाइल किया, जिसके अनुसार कंपनी ऐसा सिस्टम बनाएगी जो किसी भी कार को सेल्फ ड्राइविंग कार में बदल देगा।

अमेरिकन कंपनी ने कराया पेटेंट-

जनरल मोटर्स ने यूनाइटेड स्टेटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस में इस नया पेटेंट दायर किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पेंटेट में ‘सिस्टम फॉर रेट्रोफिटिंग व्हीकल ऑटोमेशन’ का उल्लेख किया गया है। जिससे यह स्पष्ट होता है कि जनरल मोटर्स साधारण वाहनों को सेल्फ ड्राइविंग कार में बदलने को लेकर काम कर रही है।

सस्ती हो गई है आपकी फेवरेट Renault Duster AMT, नई कीमत जानकर नहीं होगा यकीन

जनरल मोटर्स साधारण कार को सेल्फ ड्राइविंग कार में बदलने के लिए कार के कल-पुर्जे जैसे स्टीयरिंग और पेडल में मोटर और सेंसर्स को इस्तेमाल करेगी।

कुछ इस तरह काम करेगी ये कार-

साधारण कार में ऑटोनोमस सिस्टम लगाने के बाद इसे स्मार्टफोन से कंट्रोल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, कार अपने आप पार्क हो जाएगी साथ ही यूजर के बुलाने पर खुद पार्किंग से निकलकर मालिक तक आ जाएगी।

इस फैमिली कार पर Maruti दे रही है सबसे धांसू ऑफर, खरीदने पर मिलेगा 1 लाख का डिस्काउंट

यह पहली बार नहीं जब किसी कंपनी ने ऑटोनोमस सिस्टम को पेश किया है। इससे पहले भी एक कंपनी चेवी बोल्ट कॉन्सेप्ट को पेश कर चुकी है।

जनरल मोटर्स इसे कब और कैसे बाजार में लेकर आएगी इस बात के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

Home / Automobile / अब कोई भी कार बन जाएगी ड्राइवरलेस, इस कंपनी ने कराया पेटेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो