scriptअब 10 साल से ज्यादा पुराने वाहन को छोड़ने पर मिलेंगे 1.50 लाख! | Surrendring old vehicles may get incentive of upto 1.5 lakhs | Patrika News
कार

अब 10 साल से ज्यादा पुराने वाहन को छोड़ने पर मिलेंगे 1.50 लाख!

गडकरी ने कहा कि पुराने वाहन जमा करवाने पर आर्थिक प्रोत्साहन देने वाले प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है

Aug 14, 2015 / 02:39 pm

जमील खान

Old Vehicle

Old Vehicle

नई दिल्ली। प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए सरकार उन वाहन मालिकों को 1.5 लाख रूपए तक का प्रोत्साहन दे सकती है जो अपने दस साल या उससे अधिक पुराने वाहनों को छोड़ देते हैं। यह जानकारी परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरूवार को दी।

सरकार का यह विचार ऎसे समय आया है जब राष्ट्रीय हरित ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दस साल और उससे अधिक पुराने डीजल वाहनों को चलाने पर रोक लगा दी है। परिवहन के साथ साथ सड़क और राजमार्ग मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे गडकरी ने कहा कि पुराने वाहन जमा करवाने पर आर्थिक प्रोत्साहन देने वाले प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। मंजूरी के लिए इसे जल्द ही वित्त मंत्रालय के पास भेजा जाएगा।

मंत्री ने बताया कि प्रस्ताव के तहत, छोटे वाहन जैसे कार छोड़ने पर लोगों को 30 हजार तक का प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि ट्रक आदि जैसे बड़े वाहन छोड़ने पर टैक्स में छूट और अन्य फायदे देखने के बाद प्रोत्साहन राशि 1.5 लाख रूपए तक मिलेगी।

नया प्रस्ताव पूरे भारत मे दस साल या उससे अधिक पुराने वाहनों पर लागू होगा। गडकरी ने कहा कि अगर आप अपना पुराना वाहन, त्याग देते हैं या बेचते हैं तो इसपर आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे नया वाहन खरीदते वक्त दिखाने पर 50 हजार रूपए तक की छूट मिलेगी। कारों पर यह छूट 30 हजार रूपए तक होगी।

गडकरी ने कहा कि इसके अलावा टैक्स में भी छूट मिलेगी। बड़ा वाहन जैसे ट्रक खरीदते वक्त यह छूट 1.5 लाख रूपए तक मिलेगी।

Home / Automobile / Car / अब 10 साल से ज्यादा पुराने वाहन को छोड़ने पर मिलेंगे 1.50 लाख!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो