scriptSafest Cars: देश की सबसे सुरक्षित कारों में करिए सफर! 5-स्टार सेफ़्टी रेटिंग के साथ कीमत 5.83 लाख से शुरू | Tata Punch, Altroz,Nexon, Mahindra XUV700 Top5 safest car 5.83 lakh | Patrika News
कार

Safest Cars: देश की सबसे सुरक्षित कारों में करिए सफर! 5-स्टार सेफ़्टी रेटिंग के साथ कीमत 5.83 लाख से शुरू

Global NCAP आमतौर पर सबसे किफायती वेरिएंट का परीक्षण करता है। जिससे वाहन की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सके। हमनें यहां 5 ऐसी कारों को लिस्ट किया है, जो देश में सबसे सुरक्षित कार होने का रिकॉड संभाले हुए हैं।

नई दिल्लीMay 24, 2022 / 02:44 pm

Bhavana Chaudhary

tata_punch-amp.jpg

Tata’s safest Car

Top 5 Safest Car In India : देश में वाहनों की सुरक्षा इन दिनों कार खरीदारों के लिए सर्वोपरि हो गई है। किफायती होने के साथ साथ अब बेहतर माइलेज और सुरक्षा कार खरीदारों की वाहनों में पहली पसंद बन गई है। हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने अपने ‘सेफर कार्स फॉर इंडिया’ अभियान के तहत 50 कारों के परीक्षण के मील के पत्थर को हासिल किया। ध्यान देने वाली बात यह है, कि ग्लोबल एनसीएपी आमतौर पर सबसे किफायती वेरिएंट का परीक्षण करता है। जिससे वाहन की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सके। खैर, हमनें यहां 5 ऐसी कारों को लिस्ट किया है, जो देश में सबसे सुरक्षित कार होने का रिकॉड संभाले हुए हैं।

 

 

1. Tata Punch ( Score- 5-Star)

पंच देश की सबसे किफायती और सुरक्षित कार है। इसने एडल्ट यात्रियों के लिए अधिकतम 17 में से 16.45 अंक हासिल किए, जो भारत में वर्तमान में बिक्री पर किसी भी कार द्वारा हासिल किया गया हाई स्कोर है। वहीं जब बाल सुरक्षा की बात आती है, तो इस एसयूवी ने 4-स्टार रेटिंग दर्ज कराई। पंच पर स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स में डुअल एयरबैग, ABS, EBD, सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं। वहीं इस कार की कीमत 5.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है।


 

 

Mahindra XUV300 ने ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग (17 में से 16.42 पॉइंट) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग हासिल की है। दुर्घटना के दौरान XUV300 की बॉडी और फुटवेल ‘स्थिर’ थे। स्टैंडर्ड रूप से Mahindra XUV300 में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, सभी चार पहियों के लिए Disc Brake, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और एक पैसेंजर एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच मिलता है। कीमत की बात करें तो XUV300 की कीमत 8.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।






ये भी पढ़ें : 2 जून को आ रही है किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार, 5 मिनट से भी कम समय में हो जाएगी चार्ज

 

3. Tata Altroz (Score-5 Star)


Tata Punch के समान ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित Tata Altroz वर्तमान में भारतीय बाजार में GNCAP की हाइ रेटिंग प्रीमियम हैचबैक है। अल्ट्रोज़ ने एडल्ट सुरक्षा के लिए 17 में से 16.13 अंक हासिल किए, हालांकि, Tata Punch के विपरीत अल्ट्रोज़ ने चाइल्ड संरक्षण के लिए तीन स्टार दर्ज कराए हैं। अल्ट्रोज के लाइनअप में बतौर सुरक्षा किट दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं। कीमत की बात करें तो अल्ट्रोज़ की कीमत 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

 

 

4. Tata Nexon ( Score – 5 Star)

 


नेक्सॉन देश में पहली मेड-इन-इंडिया कार होने का गौरव रखती है, इस कार को वैश्विक एनसीएपी द्वारा 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। टाटा की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को शुरू में 4-स्टार रेटिंग दी गई। कुछ अपग्रेड के बाद इस कार को 5-स्टार रेटिंग मिली। नेक्सॉन को 17 में से 16.06 अंक एडल्ट सुरक्षा के लिए और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री स्टार रेटिंग दी गई है। नेक्सॉन की कीमत वर्तमान में 7.55 लाख रुपये से शुरू होती है।

 



5. Mahindra Xuv700 (Score-5star)


महिंद्रा की यह एसयूवी अपने सेगमेंट की इकलौती 5-स्टार हासिल करने वाली कार है, इस कार को कई हाई टेक फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा गया है। XUV700 ने एडल्ट प्रोटेक्शन के मामले में 17 में से 16.03 और चाइल्ड प्रोटेक्शन के मामले में 49 में से 41.66 (इस सूची में सबसे ज्यादा) स्कोर किया है। जिसके चलते इसे सबसे सुरक्षित एसयूवी होने का गौरव प्राप्त है। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 13.18 लाख रुपये से शुरू होती है।

Home / Automobile / Car / Safest Cars: देश की सबसे सुरक्षित कारों में करिए सफर! 5-स्टार सेफ़्टी रेटिंग के साथ कीमत 5.83 लाख से शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो