2021 में भारत आएगी टेस्ला की Model 3, अगले महीने शुरू होंगी बुकिंग!

  • केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में किया खुलासा।
  • 2021 में भारत आएगी टेस्ला, ग्राहकों की प्रतिक्रिया तय करेगी भविष्य।
  • शुरुआत में कंपनी पहले केवल बिक्री के साथ भारत में परिचालन शुरू करेगी।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 28 Dec 2020, 06:23 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा कि अमरीकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला 2021 की शुरुआत में भारत में "परिचालन शुरू" करेगी। एक मीडिया कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि टेस्ला देश में सबसे पहले बिक्री शुरू करेगी। कंपनी की कारों को भारत में मिलने वाली प्रतिक्रिया देखने के बाद में टेस्ला किसी भी असेंबली और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना पर विचार करेगी।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरत पर जोर देते हुए गडकरी ने आगे कहा कि विभिन्न भारतीय ओईएम बैटरी चालित वाहनों पर भी काम कर रहे हैं जो पर्यावरण के अनुकूल होंगे। उन्होंने कहा, "भारत पांच वर्षों में ऑटो के लिए नंबर एक विनिर्माण केंद्र बनने जा रहा है।"

एक नवीनतम रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि अमरीकी इलेक्ट्रिक वाहन की दिग्गज कंपनी वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के अंत तक अपनी सबसे अधिक बिकने वाली और सबसे सस्ती कार मॉडल 3 को भारत में लाएगी।

दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार अगले महीने से देश में इलेक्ट्रिक सेडान की बुकिंग शुरू हो जाएगी। अक्टूबर में, सीईओ एलन मस्क ने खुद 2021 में कंपनी के भारत में प्रवेश के बारे में ट्वीट किया था।

सस्ती से लेकर महंगी और छोटी से लेकर बड़ी, जानिए कौन सी कारें होंगी जनवरी 2021 में लॉन्च

विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों की तरह टेस्ला को भारत में डायरेक्ट सेल्स मॉडल का पालन करने की उम्मीद है। कंपनी यहां किसी भी डीलर को नियुक्त किए बिना, डिजिटल बिक्री पर भरोसा करेगी। इसकी कार पूरी तरह से बनाई गई इकाई (सीबीयू) मार्ग के माध्यम से आयात की जाएंगी और इनकी कीमत 55 लाख से शुरू होने की संभावना है।

इससे पहले की रिपोर्टों में यह भी कहा गया था कि टेस्ला भारत सरकार के साथ बेंगलुरु में एक शोध एवं विकास केंद्र स्थापित करने के लिए बातचीत कर रही है, जिसके लिए कम से कम दो दौर की वार्ता हो चुकी है। कुछ अन्य रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत में टेस्ला की पहली फैसिलिटी केरल या महाराष्ट्र में स्थापित की जा सकती है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned