scriptBike Tyre Tips: रखें इन छोटी बातों का ख्याल! लंबा चलेगा आपकी बाइक का टायर | Tips for Long Life of Bike Tyre know How to keep them Safe | Patrika News
बाइक

Bike Tyre Tips: रखें इन छोटी बातों का ख्याल! लंबा चलेगा आपकी बाइक का टायर

Bike Riding करते समय अपनी बाइक के टायरों को सुरक्षित रखने का प्रयास करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी बाइक पूरी तरह से परफेक्ट टायर पर चल रही है।

नई दिल्लीMay 17, 2022 / 03:19 pm

Bhavana Chaudhary

bike_tyre-tips-amp.jpg

Bike Tyre Tips

Bike Tyre Tips : वाहन का टायर उसका सबसे प्रमुख हिस्सा होता है, और टायर की देखभाल पर हमारा ध्यान सबसे कम जाता है। इस बात को जानने की जरूरत है, कि अगर आप खराब टायर के साथ अपनी बाइक चलाते रहते हैं, तो आप न केवल अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं बल्कि सड़क पर दूसरों को भी खतरे में डाल रहे हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां एक खराब या पुराना टायर बाइक दुर्घटना का कारण बन गया। जिससे न सिर्फ सवार को चोट लगी बल्कि बाइक को भी नुकसान पहुंचा। जाहिर है, कि सभी सवारों को अपनी बाइक के टायरों को ध्यान से देखने का उन्हें सुरक्षित रखने का प्रयास करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी बाइक पूरी तरह से परफेक्ट टायर पर चल रही है। खैर, अगर आपको नहीं पता है, तो हम आपको बता देते हैं, कि कैसे आाप टायर का ख्याल रख सकते हैं।

 

 



टायर प्रेशर चेक करना

अपनी बाइक के टायरों की देखभाल करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। टायर से संबंधित मुद्दों से बचने के लिए हर हफ्ते कुछ समय इन्हें देना पड़ता है, हालांकि, एक बड़ा मुद्दा जिससे बचने की जरूरत है वह है दुर्घटना। तो सबसे पहले आप अपने टायर का प्रेशर चेक करें। अलग-अलग बाइक को अलग-अलग टायर प्रेशर की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए जरूरी है, कि आप अपनी बाइक के प्रेशर को मेंटेंन रखें। और कितना प्रेशर होना चाहिए इसकी जानकारी आप बाइक की सर्विस बुक में देखें। ध्यान रहे कि कभी भी बाइक के टायरों में हवा भरने का काम टालें नहीं। क्योंकि कम टायर प्रेशर के साथ सवारी करना जोखिम भरा हो सकता है।

 

 

 

tyre_pressure-amp.jpg

 

 




ये भी पढ़ें : कच्चे पक्के रास्तों पर चलने में माहिर हैं ये SUV, कम बजट में मिलता बेहतर स्पेस





रेगुलर धोएं


बाइक के टायरों को नियमित रूप से धोएं और जब आप बाइक की सर्विसिंग की योजना बना रहे हों तो भी इस काम को न छोड़ें। लंबी सड़क यात्राओं के बाद धुलाई विशेष रूप से आवश्यक है। क्योंकि कीचड़ भरे रास्ते बाइक के टायरों पर भारी पड़ सकते हैं, और अगर इन्हें ठीक से नहीं धोया गया तो जमा हुई गंदगी के कारण बाइक के टायर सड़क पर फिसल सकते हैं। जिससे आपकी जान खतरे में आ सकती है।

 

 

bike_wash-amp.jpg





टायर में कील मिलने पर क्या करें


अगर आप एक बाइक का इस्तेमाल करते हैं, तो यकिनन आपको पता होगा कि टायर में कील कहीं भी घर कर सकती है। यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो अपनी यात्रा को वहीं रोक दें और जितनी जल्दी हो सके समस्या का समाधान करें। टायर में कील लगाकर लंबी दूरी तक न चलने की सलाह मान लेने से आप अपने टायर के साथ अपने आप को भी बचा सकते हैं, और ऐसे में अगर टायर में कील गड़ गई है, और गैराज दूर है, तो नुकसान से बचने के लिए बाइक को चलाने के बजाय रस्सा खींचने पर विचार करें।



bike_tyre-kil-amp.jpg

Home / Automobile / Bike / Bike Tyre Tips: रखें इन छोटी बातों का ख्याल! लंबा चलेगा आपकी बाइक का टायर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो