scriptFuel भरवाते समय कभी भी नहीं खोलना चाहिए कार का दरवाजा, आग लगने का होता है डर | how to avoid fire at petrol pump while filling fuel | Patrika News
कार रिव्‍यूज

Fuel भरवाते समय कभी भी नहीं खोलना चाहिए कार का दरवाजा, आग लगने का होता है डर

Fuel Filling Tips: दरअसल ड्राइवर कार का दरवाजा खोलकर बातें करने लगता है और इस आग के लगने की मुख्य वजह फ्यूल फिलिंग के वक्त उसका दरवाजा खोलना माना जा रहा है।

नई दिल्लीFeb 15, 2020 / 11:49 am

Pragati Bajpai

car fire

car fire

नई दिल्ली: हाल ही में इंटरनेट पर एक वीडियो देखा गया जिसमें पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरवा रहे पिकअप ट्रक में फ्यूल भरवाते समय आग लग जाती है । दरअसल ड्राइवर कार का दरवाजा खोलकर बातें करने लगता है और इस आग के लगने की मुख्य वजह फ्यूल फिलिंग के वक्त उसका दरवाजा खोलना माना जा रहा है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर पेट्रोल भरवाते समय ऐसा करना क्यों खतरनाक हो जाता है और यही वजह है कि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए ।

आपकी गाड़ी में कहीं गलत फ्यूल तो नहीं, इस तरह जानें फ्यूल की सच्चाई

ऐसा कई बार हुआ है कि कार चालक पेट्रोल भरवाते हुए मोबाइल पर बात कर रहा होता है और अचानक ही आग पकड़ लेती है। कभी-कभी तो यह आग इतनी भयानक होती है कि पूरे वाहन को चपेट में ले लेती है। इसलिए जो लोग पेट्रोल पंप पर ईंधन भरवाते हैं उन्हें स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी का पूरा ध्यान रखना चाहिए। दरअसल स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी घर्षण के कारण पैदा होती है जो पॉजिटिव और नेगेटिव चार्ज के बीच असंतुलन बना देती है। जब यह असंतुलित जगह त्वचा के संपर्क में आती है तो वह स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी को एक स्पार्क के रूप में छोड़ती है।

अब पेट्रोल पंप पर बिकेंगी Tata की कारें, जानें कब से शुरू होगा प्लान

आपको बता दें कि स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी सड़क और टायर के बीच हुए घर्षण की वजह से भी बन सकती है। इसके साथ ही चालक का शरीर भी ड्राइविंग के दौरान स्टैटिक चार्ज हो जाता है। ऐसी स्थिति में जब चालक दरवाजा खोल कर अपना पैर बाहर निकलता है और जमीन पर नहीं रखता है तो स्टैटिक ऊर्जा मुक्त होता है और एक स्पार्क पैदा होता है

क्या करें जब ऐसे हालात हों-

Home / Automobile / Car Reviews / Fuel भरवाते समय कभी भी नहीं खोलना चाहिए कार का दरवाजा, आग लगने का होता है डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो