आपकी गाड़ी में कहीं गलत फ्यूल तो नहीं, इस तरह जानें फ्यूल की सच्चाई

अगर आपको गाड़ी स्टार्ट करने से पहले ही अपनी गलती का अहसास हो जाए तो गाड़ी को स्टार्ट न करें। अनिश्चितता की हालत में आप कुछ आसान तरीकों से पता कर सकते हैं।

नई दिल्ली: कई बार ऐसा देखा जाता है कि पेट्रोल गाड़ी में गलती से डीजल भर दिया जाता है। वैसे इन घटनाओं के सामने आने के बाद लोग सजग होकर फ्यूल भरवाते हैं लेकिन अगर फिर भी सभी सावधानियों के बावजूद गलती हो जाए तो ?

नई गाड़ियों के इंजन काफी सेंसटिव होते हैं।जैसे ही गलत फ्यूल गाड़ी के अंदर पहुंचता है इंजन रिएक्ट करता है। अगर आपको गाड़ी स्टार्ट करने से पहले ही अपनी गलती का अहसास हो जाए तो गाड़ी को स्टार्ट न करें।गाड़ी को धक्का लगाकर साइड में पार्क करें और सर्विस सेंटर पर कॉल करके हेल्प मंगवाएं।मकैनिक फ्यूल टैंक को निकालकर आसानी से पूरे टैंक की अच्छी तरह से सफाई करने के बाद वापस लगा देंग। इस तरह से आपकी गाड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा।

भारत में लॉन्च हुई CNG फिटेड Maruti Suzuki Wagon r, 5.32 लाख रुपए है शुरूआती कीमत

इस तरह जानें कि गाड़ी में भर चुका है गलत ईंधन-

अगर आपको अहसास ही न हो कि आपकी गाड़ी में गलत ईंधन भरा जा चुका है और आप गाड़ी चला दें तब। उस हालात में पैनिक न क्रिएट करें बल्कि कुछ आसान तरीकों से आप जान सकते हैं कि गाड़ी में गलत फ्यूल भर चुका है।

1-डीजल, पेट्रोल की तुलना में ज्यादा चिपचिपा होता है और ये फ्यूल पाइप को गाम कर देगा. ऐसा होने पर गाड़ी में काफी ईंधन होने के बावजूद गाड़ी स्टार्ट होने में दिक्कत करती है। अगर ऐसा हो तो क्रास चेक करें कि क्या गाड़ी में गलत ईंधन पड़ा है।

2-अगर किसी तरह गाड़ी के इंजन तक डीजल पहुंच जाता है तो भी गाड़ी से अजीब सा सफेद धुआं निकलेगा।डीजल आसानी से नहीं जलता और यही वजह है कि जर्क लगने के साथ इंजन स्टार्ट होने में दिक्कत देगा जो आपके लिए इस बात का संकेत है कि गाड़ी में गलत ईंधन पड़ चुका है।

मार्केट में जल्द लॉन्च होंगे ये खास टायर्स, 20 फीसदी तक बढ़ जाएगा माइलेज

Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned