scriptसालों-साल चलेंगे गाड़ी के ब्रेक्स, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान | how to drive to help your car brakes prolong longer | Patrika News
कार रिव्‍यूज

सालों-साल चलेंगे गाड़ी के ब्रेक्स, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

कार के ब्रेक्स लंबी दूरी तक आपका साथ निभाएं, इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

नई दिल्लीDec 09, 2019 / 02:28 pm

Pragati Bajpai

car brakes

car brakes

नई दिल्ली: आपकी कार कितना चलेगी ये आपके ड्राइविंग के स्टाइल पर डिपेंड करता है। खास तौर आपकी कार के ब्रेक्स। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार के ब्रेक्स लंबी दूरी तक आपका साथ निभाएं ।तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

कूल डाउन –

ब्रेक अगर ज्यादा देर तक गरम रहते हैं तो इनके पार्ट्स की उम्र कम होती ही है, खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको ही ब्रेक्स के तापमान को नीचे लाने की कोशिश करना होगी। ब्रेक का तापमान कम करने के लिए कुछ देर तक गाड़ी को कम स्पीड में चलाएं । इससे ठंडी हवा ब्रेक पर से गुजरेगी और सिस्टम ठंडा होगा।

गिअर डाउन-

पहाड़ी ढलान या घाट पर उतरते वक्त तो ऐसा किया ही जा सकता है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में तो यह संभव नहीं लेकिन मैन्युअल कारों में ऐसा किया जा सकता है।

पर्याप्त दूरी पर चलाएं-

गाड़ी चलाते वक्त रोड पर आगे चलने वाली गाड़ी से दूरी बनाकर चलें क्योंकि दूरी कम होने पर बार-बार ब्रेक लगाना पड़ेगा इससे ब्रेक्स ज्यादा घिसेंगे । इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि कार के ब्रेक्स लंबी दूरी तक चलें तो इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें।

Home / Automobile / Car Reviews / सालों-साल चलेंगे गाड़ी के ब्रेक्स, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो