scriptMaruti को महंगी पड़ी toyota से यारी, कस्टमर्स की हो रही तंगी | Maruti Baleno Sales affected by Partership With Toyota | Patrika News
कार रिव्‍यूज

Maruti को महंगी पड़ी toyota से यारी, कस्टमर्स की हो रही तंगी

इसके तहत मारुति सुजुकी की अक्टूबर 2015 में लॉन्च हुई लोकप्रिय कार बलेनो का मॉडल टोयोटा के साथ शेयर किया गया था।

Oct 17, 2019 / 05:23 pm

Pragati Bajpai

baleno_glanza.jpg

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर में क्रॉस-बैजिंग यानि पार्टनरशिप के तहत हल्के-फुल्के बदलाव के साथ एक ही तरह के प्रॉडक्ट तैयार करने की स्ट्रैटेजी के तहत Maruti और toyota ने पार्टनर शिप की थी । लेकिन ये पार्टनरशिप मारुति को महंगी पड़ी है। दोनो कंपनियों की पार्टनर शिप के बाद मारुति की बलेनो ( baleno ) टोयोटा की बैजिंग के साथ glanza के नाम से मार्केट में आ चुकी है । लेकिन जब से इस कार ने मार्केट में दस्तक दी है तभी से मारुति की बलेनो की बिक्री धीमी हो चुकी है। वहीं ग्लैंजा को लगातार खरीदार मिल रहे हैं। यानि इस पार्टनर शिप से मारुति के कस्टमर कम हो गए हैं।

यहां 1 साल की वारंटी के साथ मात्र 2.15 लाख में मिल रही है Maruti wagon R, पढें पूरी खबर

टोयोटा और सुजुकी ने 2017 में इसके लिए पार्टनरशिप की थी। इसके तहत मारुति सुजुकी की अक्टूबर 2015 में लॉन्च हुई लोकप्रिय कार बलेनो का मॉडल टोयोटा के साथ शेयर किया गया था।

घट गई है baleno की बिक्री –

हालांकि, दोनों कंपनियों को उम्मीद है कि उन्हें लॉन्ग टर्म में इस रणनीति का फायदा मिलेगा। जून में टोयोटा ग्लैंजा के लॉन्च होने के बाद से बलेनो की मंथली सेल्स घटकर 12,000 यूनिट पर आ गई है। यह आंकड़ा एक साल पहले 15,000-16,000 यूनिट का था।

इन 3 बातों की वजह से बाजार में बजेगा bajaj chetak का डंका, Activa और okinawa को मिलेगी टक्कर

हालांकि मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव मार्केट की प्रतिक्रिया से अलग राय रखते हैं । एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा कि ‘मैं अपना मार्केट घटा नहीं, बढ़ा रहा हूं।’

Home / Automobile / Car Reviews / Maruti को महंगी पड़ी toyota से यारी, कस्टमर्स की हो रही तंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो