scriptडिलीवर हुई देश की पहली LNG बस, टाटा मोटर्स ने किया है तैयार | Tata Motors Delivers its First LNG Powered Starbus | Patrika News

डिलीवर हुई देश की पहली LNG बस, टाटा मोटर्स ने किया है तैयार

Published: Mar 02, 2020 05:01:01 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Tata Motors ने देश की पहली Liquefied Natural Gas ( LNG ) से चलने वाली बस की डिलीवरी की है। यह बस प्रदूषण नहीं फैलाती है और पूरी तरह से ईको फ्रेंडली है।

Liquefied Natural Gas Bus

Liquefied Natural Gas Bus

नई दिल्ली : अब तक आपने भारत में सीएनजी कारें और सीएनजी ऑटो या बसेज के बारे के सुना होगा। देश दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors ने देश की पहली Liquefied Natural Gas ( LNG ) से चलने वाली बस की डिलीवरी की है। यह बस प्रदूषण नहीं फैलाती है और पूरी तरह से ईको फ्रेंडली है।

21000 रुपए टोकन अमाउंट के साथ शुरू हुई Hyundai Creta की बुकिंग, 17 मार्च को होगी लॉन्चिंग

इस मौके Tata Motors ( बस प्रोडक्ट लाइन ) के वाइस प्रेसिडेंट Rohit Srivastava ने बताया कि,Tata Motors ने मोबिलिटी सॉल्यूशन में ऑप्शनल फ्यूल टेक्नोलॉजी को लेकर एक नया कदम बढ़ाते हुए भारत की पहली LNG बस की डिलिवरी की है। इस बस के जरिए हम ट्रांसपोर्ट के नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। हम LNG Petronet Limited के साथ काम गर्व महसूस कर रहे हैं, जिसके प्रयासों से हम लोअर-कार्बन का भविष्य देख रहे हैं।

एयर क्वालिटी में करेगी सुधार

आपने अभी तक सीएनजी वाहन ही देखे होंगे, ये वाहन प्रदूषण नहीं फैलाते हैं, लेकिन LNG बस की फ्यूल कैपेसिटी सामान्य CNG Gas बस के मुकाबले 2.5 गुना ज्यादा है, ऐसे में एक बार टैंक फुल करवाने के बाद यह बस आसानी से 600 से 700 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस बस की खासियत यह है कि यह ग्रीन हाउस एमिशन तो कम करती ही है लेकिन साथ ही साथ एयर क्वालिटी में भी सुधार करती है।

ऐसे में प्रकृति के लिहाज से देखा जाए तो ये बस आने वाले समय में देश भर में मौजूद डीजल-पेट्रोल बसों की जगह ले सकती है। LNG बस सामान्य बसों की तुलना में हल्की होती है। यह बस पैसेंजर के कंफर्ट को बढ़ाती है, Starbus LNG सुपीरियर NVH लेवल को ऑफर कर रही है। LNG सिस्टम में आग लगने का काफी कम होता है ऐसे में ये बसें काफी सुरक्षित हैं।

Hyundai Creta पर मिल रहा है 1.15 लाख रुपए का डिस्काउंट, जानें कब तक है ऑफर

ये Tata Motors और Starbus LNG का पहला पैसेंजर व्हीकल है जो LNG सिस्टम से चलता है। LNG Petronet Limited को दिए गए मॉडल के अलावा, Tata Motors ICV सेगमेंट में 2×2 लेआउट (AC और नॉन AC ऑप्शन में उपलब्ध) के साथ 36-सीटर Starbus LNG और MCV सेगमेंट में 2×2 लेआउट के साथ 40-सीटर और 3×2 लेआउट (नॉन AC में उपलब्ध) के साथ 56-सीटर LNG Starbus ऑफर करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो