scriptसीबीएसई देगा चयनित छात्राओं को आईआईटी जेईई की कोचिंग  | CBSE free coaching to girls for IIT entrance exam | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

सीबीएसई देगा चयनित छात्राओं को आईआईटी जेईई की कोचिंग 

इस प्रोजेक्ट में हर साल मेरिट के आधार पर देशभर से 1000 छात्राओं का चयन किया जाता है।

Sep 05, 2015 / 11:39 pm

विकास गुप्ता

jabalpur news in hindi jabalpur latest news,  Why

teacher

आगरा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) देशभर में 11वीं और 12वीं की छात्राओं को भारतीय प्रौदयौगिकी संस्थान आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई की तैयारी के लिए कोचिंग देगा। सीबीएसई सूत्रों ने बताया कि बोर्ड ने छात्राओं को नि:शुल्क ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रोजेक्ट (उड़ान) की शुरूआत की है। प्रतिष्ठित संस्थानों में छात्राओं के कम नामांकन अनुपात के मद्देनजर इस प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इस प्रोजेक्ट में हर साल मेरिट के आधार पर देशभर से 1000 छात्राओं का चयन किया जाता है।

सूत्रों ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए छात्राओं को न केवल ऑनलाइन ट््यूटोरियल्स मिलते हैं बल्कि उनको लेक्चर और स्टडी मैटीरियल भी दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट में केन्द्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय और अन्य सरकारी विद्यालयों की छात्राओं को आईआईटी जेईई की तैयारी के साथ इंजीनियरिंग संस्थानों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।

इसके साथ ही समय-समय पर छात्राओं और उनके अभिभावकों को भी काउंसलिंग की सुविधा मिलती है। उन्होंने बताया कि कुल चयनित एक हजार छात्राओं में से 50 फीसदी सीटें अनुसूचित जाति/जनजाति,एससी./ एसटी, और अन्य पिछडे वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित होंगी। उड़ान प्रोजेक्ट का लाभ लेने के लिए छात्रा के पास (फिजिक्स) केमिस्ट्री और मैथ्स (पीसीएम) विषयों का होना जरूरी है।

Home / Education News / Career Courses / सीबीएसई देगा चयनित छात्राओं को आईआईटी जेईई की कोचिंग 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो