scriptसौंदर्य की बेहतर समझ है तो डिजाइनिंग में जरूर तलाशें अपना करियर | how to make career in designing | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

सौंदर्य की बेहतर समझ है तो डिजाइनिंग में जरूर तलाशें अपना करियर

Career in designing

Feb 07, 2019 / 04:38 pm

Deovrat Singh

Career in designing

Career in designing

career in Designing : सौंदर्य की बेहतर समझ रखने के साथ अगर आप डिजाइनिंग की बारीखियों पर पकड़ भी रखते हैं तो डिजाइनिंग से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में आपके लिए कॅरियर के अवसर खुल सकते हैं। आज डिजाइनिंग से जुड़े ऎसे ही कुछ खास क्षेत्रों के बारे में जानिए और खुद को अपनी पसंद का एक खास डिजानर कॅरियर अपनाने के लिए तैयार कीजिए।
जीवन में सौंदर्य का काफी महत्व है, तभी तो लोग अपने कपड़े, जेवर, मकान और आसपास की हर चीज को खूबसूरत बनाना चाहते हैं। किसी चीज में खूबसूरती लाने की समझ रखने वाले लोग डिजाइनिंग में कॅरियर बनाने की कोशिश कर सकते हैं। डिजाइनिंग से जुड़े ऎसे कई बड़े संस्थान देश में हैं, जो आपको एक बेहतर कॅरियर के लिए तैयार करते हैं। निफ्ट, एनआईडी, पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन समेत कई अहम संस्थान इस देश में हैं, जहां आप अपने कौशल में निखार ला सकते हैं।
ड्रेस डिजाइनर

डिजाइनिंग से जुड़ा एक अहम कॅरियर है, ड्रेस डिजाइनिंग। नए डिजाइन्स को कपड़ों में ढालने के शौकीन लोग निफ्ट, पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन समेत देश के कई संस्थानों में चल रहे फैशन डिजाइनिंग के क ोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं। इससे आप अपनी क्रिएटिविटी निखार सकेंगे।
इंटीरियर डिजानर

डिजाइनिंग की समझ के साथ उपलब्ध स्पेस के अधिकतर इस्तेमाल के लिए इंटीरियर डिजाइनर की सेवाएं ली जाती हैं। घरों और ऑफिसों की इमारतों की खूबसूरती में चांद लगाने के इस पेशे में एक बार स्थापित हो जाने के बाद मुंह मांगे चार्जेज मिलते हैं।
एड डिजाइनर

क्रिएटिव सोच और उसे कागज पर उकेरने या पर्दे पर जीवंत करने का हुनर एडवर्टाइजमेंट के क्षेत्र में अच्छा स्थान दिला सकता है। आज डिजाइनिंग का बहुत सा काम कंप्यूटर और एनीमेशन की मदद से किया जाता है, इसलिए इन पर कमांड होना जरूरी है।
ज्वैलरी डिजाइनर्स की भी है डिमांड

कपड़ों के साथ-साथ अगर किसी चीज का क्रेज लोगों मे बढ़ा है तो वह है ज्वैलरी का। सोने-हीरे के जवाहरातों के अलावा आर्टिफिशियल ज्वैलरी की मांग में भी भारी इजाफा हुआ है। लेटेस्ट डिजाइन और उसमें तरह-तरह के नगों और मैटेलिक चूर्ण का इस्तेमाल होने लगा है। इस तरह के प्रयोगों को करने और नए-नए डिजाइन सोच सकने वाले लोग ज्वैलरी डिजाइनिंग में अपना हाथ आजमाकर देख सकते हैं।

Home / Education News / Career Courses / सौंदर्य की बेहतर समझ है तो डिजाइनिंग में जरूर तलाशें अपना करियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो