scriptOnline Courses: AI तकनीक सीखने में भारत है सबसे आगे, चीन दूसरे नंबर पर | Online Courses, AI Courses, Free online Courses, Latest Report, india | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Online Courses: AI तकनीक सीखने में भारत है सबसे आगे, चीन दूसरे नंबर पर

Free AI Online Courses: युवाओं में अब एआई स्किल्स की रुचि बढ़ी है। बिजनेस की पढ़ाई के बाद छात्रों का रुझान टेक्नोलॉजी बेस्ड स्किल की तरफ बढ़ रहा है। पिछले साल से इस साल तक ऐसे छात्रों की संख्या 38 प्रतिशत से बढ़ी है।

जयपुरApr 09, 2024 / 05:56 pm

Shambhavi Shivani

online_course_ai_1.jpg

Online Courses

Free AI Online Courses: बीते कुछ समय से एआई यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का नाम काफी सुनाई दे रहा है। एआई लोगों की हर जरूरत को पूरा कर रही है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से बड़ी-सी-बड़ी कंपनियों के काम चुटकी में हो जाते हैं। इसलिए अब एआई तकनीक सीखने की काफी डिमांड हो रही है। प्राइवेट सेक्टर भी उन लोगों को काम पर रखना पसंद करते हैं, जिन्हें एआई तकनीक के बारे में जानकारी हो। भारत और चीन जैसे देशों में एमबीए के बाद लोगों में एआई स्किल्स (AI Skills) सीखने की दिलचस्पी बढ़ी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, युवाओं में अब एआई स्किल्स (AI Skills) सीखने की रुचि बढ़ी है। बिजनेस की पढ़ाई के बाद छात्रों का रुझान टेक्नोलॉजी बेस्ड स्किल की तरफ बढ़ रहा है। पिछले साल से इस साल तक ऐसे छात्रों की संख्या 38 प्रतिशत से बढ़ी है। छात्र अब मशीन लर्निंग और जेनरेटिव एआई सीखने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। जीमैक यानी ग्रेजुएशन मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल द्वारा प्रोस्पेक्टिव स्टूडेंट सर्वे 2024 की रिपोर्ट में यह बात कही गई।

यह भी पढ़ें

यूपी बोर्ड में पास होने के लिए चाहिए कितने अंक…जानिए


वर्ष 2019 में भारत में 43 प्रतिशत युवा AI संबंधित कोर्सेज में दाखिला ले रहे थे। वहीं 2023 में यह संख्या 53 प्रतिशत हो चुकी है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर चीन का नाम शामिल है। चीन में वर्ष 2019 में 35 फीसदी लोग AI संबंधित कोर्स सीख रहे थे जो संख्या 2023 में बढ़कर 51 फीसदी हो गई।

यह भी पढ़े- नीट उम्मीदवारों को एक और मौका, रजिस्ट्रेशन के लिए मिले दो दिन


आप भी चाहें तो एआई तकनीक सीख सकते हैं। आज के समय में कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो फ्री एआई कोर्स कराते हैं। आइए, गूगल द्वारा कराए जाने वाले फ्री AI कोर्सेज (Online AI Courses) के बारे में जानते हैं-

रिस्पॉन्सिबल AI कोर्स
जेनरेटिव एआई फंडामेंटल्स
इमेज जेनरेशन
एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर
अटेंशन मैकेनिज्म


AI एक कृत्रिम तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता है। इस तकनीक के जरिए कंप्यूटर और रोबोटिक सिस्टम से मानव मस्तिष्क जैसा काम लिया जाता है। जॉन मैकार्थी को एआई के जनक के रूप में जाना जाता है। मैकार्थी ने ही इस ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ को गढ़ा था।

Home / Education News / Career Courses / Online Courses: AI तकनीक सीखने में भारत है सबसे आगे, चीन दूसरे नंबर पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो