scriptएयूडी से करें यूजी और पीजी | UG and PG from AUD | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

एयूडी से करें यूजी और पीजी

एयूडी में आप एक से अधिक कोर्सेज में आवेदन कर सकते हैं, शुल्क प्रति कोर्स
के शुल्क के हिसाब से ही होगा

May 01, 2015 / 10:16 am

दिव्या सिंघल

aud

aud

दिल्ली से पढ़ाई करने की इच्छा रखने वालों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी से इतर भी कई विकल्प मौजूद हैं और उन्हीं में से एक अच्छा विकल्प है अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली। एयूडी दिल्ली की स्टेट यूनिवर्सिटी है, जहां ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंज स्ट्रीम के विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करवाए जाते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एयूडी में आवेदन के लिए ऑनलाइन मोड अपनाया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून 2015 है।

रिजर्व सीट्स
अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली एक स्टेट यूनिवर्सिटी है, इसलिए इसकी 85 प्रतिशत सीटें उन लोगों के लिए रिजर्व हैं, जिन्होंने दिल्ली से 12वीं/ ग्रेजुएशन की है या दिल्ली के निवासी हैं। शेष 15 प्रतिशत सीटें दिल्ली से बाहर के स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व रखी गई हैं। इस रिजर्वेशन के आधार पर ही सीटों का बंटवारा किया जाएगा। तो आपने चाहे पढ़ाई दिल्ली से की है या बाहर से, आप एयूडी में आवेदन कर सकते हैं।योग्यता और सीट उपलब्धता के आधार पर प्रवेश मिलेगा।

क्या हैं कोर्सेज
अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री और पीजी डिप्लोमा तीनों प्रकार के कोर्सेज में प्रवेश शुरू हो गए हैं। ये कोर्सेज कुछ इस प्रकार हैं-

अंडरग्रेजुएट कोर्स : इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, हिस्ट्री, मैथेमेटिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज में बीए (ऑनर्स) के कोर्सेज।

पोस्टग्रेजुएट कोर्स :
इकोनॉमिक्स, एजुकेशन, इंग्लिश, हिस्ट्री, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, एनवायरमेंट एंड डेवलपमेंट, जेंडर स्टडीज, सोशल डिजाइन, डेवलपमेंट स्टडीज, विजुअल आर्ट, परफॉर्मेस स्टडीज, अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन, फिल्म स्टडीज, सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज में एमए जैसे पीजी कोर्सेज।

पीजी डिप्लोमा : पब्लिशिंग व अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन में पीजीडी

क्या है योग्यता
एयूडी के विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में आवेदन के लिए अनिवार्य योग्यताएं इस प्रकार हैं-

अंडरग्रेजुएट कोर्स-
बीए ऑनर्स में प्रवेश आवेदक को बारहवीं में मिले अंकों के आधार पर होगा। बीए मैथ्स के लिए बारहवीं में मैथ्स मे 65 फीसदी अंक हों। बीए मैथ्स व इकोनॉमिक्स में आवेदन के लिए मैथ्स के अंक बेस्ट फोर में हों। बीए ऑनर्स इंग्लिश के लिए बारहवीं में इंग्लिश में 65 फीसदी अंक हों। सभी बीए प्रोग्राम्स में स्टूडेंट्स की अधिकतम संख्या 35 होगी और इस तरह बीए प्रोग्राम्स में कुल 245 सीटें हैं। हालांकि एमए प्रोग्राम्स में सीटों की संख्या अलग-अलग है।

पोस्टग्रेजुएट कोर्स- एमए में प्रवेश के लिए ग्रेजुएशन में 45 या 50 फीसदी अंक मिले होने चाहिए। अनिवार्य प्रतिशत अलग-अलग कोर्सेज में अलग-अलग हो सकता है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक विकलांग आवेदकों को पांच प्रतिशत की छूट दी गई है। आवेदन से पहले योग्यता जरूर जांच लें।

परीक्षा तिथि और केंद्र

प्रति अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम आवेदन शुल्क 330 रूपए (एससी/ एसटी/ शावि 130 रूपए) निर्घारित है और प्रति पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम यह शुल्क 440 रूपए (एससी/ एसटी/ शावि 180 रूपए) है। आवेदन शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट/ कैश/ ऑनलाइन पेमेंट के जरिए किया जा सकता है। डिमांड ड्राफ्ट अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली के पक्ष में बनवाना होगा, जो कि नई दिल्ली में देय होना चाहिए। डिमांड ड्राफ्ट के साथ फॉर्म की पीडीएफ कॉपी संस्थान में भेजें। अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित कै ंपस में हॉस्टल की सुविधा है। कुछ सीटें गल्र्स कैं डीडेट्स के लिए रखी गई हैं। हॉस्टल का ब्रॉशर एडमिशन के फॉर्म के साथ ही ले सकते हैं।

कैसे मिलेगा प्रवेश
अंडरग्रेजुएट लेवल कोर्सेज में प्रवेश बारहवीं के अंकों के आधार पर मिलेगा। पीजी लेवल कोर्सेज में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार लिया जाएगा। पीजी डिप्लोमा इन पब्लिशिंग के लिए आवेदक को एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू के साथ-साथ अपना स्टेटमेंट ऑफ परपस भी जमा करवाना होगा। एयूडी में पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी ही रहेगा। हालांकि यहां विभिन्न भाषाई पृष्ठभूमि वालों को आवेदन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ग्रेजुएशन मे प्रवेश के लिए बारहवीं के अंक काम आएंगे और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एंट्रेंस के मार्क्स।

कैसे करें आवेदन
अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली के कोर्सेज में आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप इसकी वेबसाइट www.aud.ac.in पर जाना पड़ेगा। यहां अ ंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एक अलग कॉमन फॉर्म है और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए अलग फॉर्म। आवेदक एक से अधिक कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करते समय आपको अपने साइन और फोटो की स्कैन्ड कॉपी भी यहां अपलोड करनी होगी। ऑनलाइन आवेदन में चूंकि आपको कहीं जाना नहीं है, इसलिए यह आवेदन का बेहतर विकल्प है।

Home / Education News / Career Courses / एयूडी से करें यूजी और पीजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो