scriptलॉ में रुचि है, तो इसमें अपने करियर को दे सकते हैं पंख | You can give wings to your career in law | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

लॉ में रुचि है, तो इसमें अपने करियर को दे सकते हैं पंख

इस एमबीए प्रोग्राम के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा

Jul 01, 2017 / 05:30 pm

जमील खान

Career in Law

Career in Law

नारसी मॉनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस) के मुंबई स्थित स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट ने एमबीए (लॉ) प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए मंगवाए गए हैं। यह एमबीए प्रोग्राम 2 वर्ष की अवधि का है। इस प्रोग्राम में संस्थान की ओर से 40 स्टूडेंट्स का एडमिशन किया जाएगा। इच्छुक व योग्य आवेदक इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 2 जुलाई 2017 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस एमबीए प्रोग्राम के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि चयन प्रक्रिया के लिए लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू एक ही दिन आयोजित कराए जाएंगे। यहां पढ़ाई करके आप एक अच्छा कॅरियर बना सकते हैं।

कैसे होगा चयन
एमबीए (लॉ) प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को एनएमआईएमएस द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा पास करनी होगी। हालांकि, जिन आवेदकों का जीमैट स्कोर 600 और उससे ज्यादा होगा या जीएमएसी द्वारा आयोजित एनमैट में जिनका स्कोर 200 और उससे ज्यादा होगा, उन्हें यह लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। इसके बाद सभी चयनित आवेदकों को पर्सनल इंटरव्यू भी पास करना होगा, जो लिखित परीक्षा वाले दिन ही आयोजित करवाया जाएगा। बता दें कि जीएमएसी द्वारा आयोजित एनमैट की परीक्षा कुल 100 माक्र्स की होती है। इसमें 75 माक्र्स के ऑब्जेक्टिव सवाल और 25 माक्र्स का एसे होता है। ऑब्जेक्टिव सवालों में लॉजिकल रीजनिंग, लीगल रीजनिंग और इंग्लिश लैंग्वेज के सवाल पूछे जाते हैं। इसमें लॉजिकल रीजनिंग के सवाल 25 माक्र्स, लीगल रीजनिंग के सवाल 25 माक्र्स और इंग्लिश लैंग्वेज के सवाल भी 25 माक्र्स के ही होते हैं। इसकी तैयारी के लिए आपको विशेष मेहनत करनी होगी। ध्यान रखें कि आवेदकों का पिछले 3 वर्ष का जीमैट स्कोर ही वैध माना जाएगा।


क्या है योग्यता
स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के एमबीए (लॉ) प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों के पास किसी भी मान्य यूनिवर्सिटी की एलएलबी डिग्री होनी जरूरी है। इसके साथ ही एलएलबी की अंतिम साल की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। एलएलबी डिग्री के अंतिम साल की परीक्षाएं दे रहे आवेदक भी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि उन्हें एडमिशन के वक्त जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे। इसके अलावा सीए/सीएस/कॉस्ट अकाउंटेंसी की परीक्षाएं पास कर चुके आवेदक भी एनएमआईएमएस के एमबीए (लॉ) प्रोग्राम के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। जिन आवेदकों ने ग्रेजुएशन किसी मान्य यूनिवर्सिटी से ओपन स्कूल के पार्ट-टाइम कोर्स या डिस्टेंस लर्निंग के जरिए पूरी की है, वे आवेदक इस प्रोग्राम में अप्लाई कर सकते हैं। आप अपनी योग्यता के अनुरूप कोर्स कर सकते हैं।

ये डॉक्यूमेंट्स जमा कराएं

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवाने के बाद आवेदकों को 5 जुलाई 2017 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के प्रिंट आउट के साथ ही 10वीं और 12वीं की मार्कशीट्स, पासिंग सर्टिफिकेट्स, डिग्री के सभी वर्षों की मार्कशीट्स और लॉ डिग्री सर्टिफिकेट (कॉन्वोकेशन सर्टिफिकेट), वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट (अगर हो तो) भी जमा कराने होंगे। वहीं, एडमिशन रद्द कराने के लिए आवेदकों को कोरियर या पोस्ट के जरिए भरा हुआ व साइन किया हुआ कैंसलेशन फॉर्म और ऑरिजनल फीस रिसीप्ट के साथ रिक्वेस्ट लेटर यहां भेजने होंगे- Deputy Registrar (Admission), SVKM’s Narsee Monjee Institute of Management Studies, V. L. Mehta Road, JVPD Scheme, Vile Parle (West), Mumbai – 400 056

कैसे करें आवेदन
एमबीए (लॉ) प्रोग्राम में एडमिशन के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.nmims.edu  पर जाएं और वहां जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को 1500 रुपए की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करानी होगी। यह रजिस्ट्रेशन फीस नॉन-रिफंडेबल होगी। आवेदक क्रेडिट कार्ड (वीजा/मास्टर) के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया ज्यादा कठिन नहीं है। आवेदकों को भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट इस पते पर भेजने हैं – Deputy Registrar (Admission), SVKM’s Narsee Monjee Institute of Management Studies, V. L. Mehta Road, JVPD Scheme, Vile Parle (West), Mumbai – 400 056

जरूरी तारीखें
एनएमआईएमएस के स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के एमबीए (लॉ) प्रोग्राम में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थी 2 जुलाई 2017 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आवेदक लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के लिए 4 जुलाई 2017 को शाम 5 बजे के बाद संस्थान की वेबसाइट से कॉल लेटर्स ले सकते हैं। लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू 8 जुलाई 2017 को होगा। पहली मेरिट लिस्ट की घोषणा 13 जुलाई 2017 को संस्थान की वेबसाइट पर शाम 5 बजे के बाद की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को 14 जुलाई 2017 से 22 जुलाई 2017 तक अपनी फीस आवश्यक रूप से जमा करानी होगी।

Home / Education News / Career Courses / लॉ में रुचि है, तो इसमें अपने करियर को दे सकते हैं पंख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो