scriptएक घर से 300 साल पुरानी प्राचीन मूर्तियां बरामद | 300 year old statues seized in chennai | Patrika News
चेन्नई

एक घर से 300 साल पुरानी प्राचीन मूर्तियां बरामद

आइडल विंग के अधिकारियों ने बताया कि बरामद मूर्तियों में भगवान मुरुगन, देवी, दक्षिणामूर्ति, शनिश्वर भगवान, वीरबाहु और तीन अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां थी। इनका आकार 16 सेमी से 73 सेमी के बीच है।

चेन्नईAug 04, 2022 / 01:16 am

MAGAN DARMOLA

एक घर से 300 साल पुरानी प्राचीन मूर्तियां बरामद

एक घर से 300 साल पुरानी प्राचीन मूर्तियां बरामद

चेन्नई. मूर्ति विंग सीआइडी ने ब्रॉडवे के मन्नड़ी इलाके के एक घर से 300 साल से अधिक पुरानी चोरी की 7 मूर्तियां बरामद कर मामला दर्ज किया है। आइडल विंग सीआइडी यूनिट को गुप्त सूचना मिलने के बाद कि प्राचीन मंदिर की मूर्तियों की तस्करी विदेशों में की जाने वाली है, यह कार्रवाई की गई।

सीआइडी के डीजीपी डा. के. जयंत मुरली के निर्देश पर एक टीम ने मन्नड़ी के पेडरियार कोईल स्ट्रीट के आवास पर छापा मारा। डीएसपी केटी मुत्तुराजा की टीम पामेला इमानुअल के मालिकान वाली इमारत में पहुंची। उनके पति आर. पिनेरो की कुछ साल पहले मृत्यु हो गई थी। माना जा रहा है कि वे मूर्ति तस्कर थे। उनकी मौत के बाद घर में रखी मूर्तियों की तस्करी नहीं हो सकी।

टीम ने सबसे पहले दक्षिणामूर्ति की एक प्राचीन मूर्ति का पता लगाया। गहन पड़ताल की गई तो एक के बाद एक आठ अन्य मूर्तियां व कलाकृतियां पुलिस के हाथ लगी। कुल 9 कलाकृतियों में 7 प्राचीन मूर्तियां थी।

73 सेमी तक की मूर्तियां

आइडल विंग के अधिकारियों ने बताया कि बरामद मूर्तियों में भगवान मुरुगन, देवी, दक्षिणामूर्ति, शनिश्वर भगवान, वीरबाहु और तीन अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां थी। इनका आकार 16 सेमी से 73 सेमी के बीच है। पूछताछ में टीम को इन मूर्तियों के मालिकान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी। परिजनों के पास इनके कोई दस्तावेज नहीं थे। शुरुआती पड़ताल में ही स्पष्ट हो गया कि मूर्तियां मंदिरों की हैं। इनको गवाहों की उपस्थिति में जब्त किया गया। हालांकि उन मंदिरों की पहचान होनी शेष है।

मामला दर्ज
मुख्य आरोपी आर. पिनेरो के परिसर से बरामद मूर्तियों को लेकर सीआइडी ने मामला दर्ज किया है। टीम मंदिरों से चुराई गई इन मूर्तियों के चोरों की तलाश में है। पुरातत्व विशेषज्ञ श्रीधरन ने प्रतिमाओं की जांच कर कहा कि जब्त 9 कलाकृतियों में से 7 मूर्तियां अनूठी हैं और करीब 300 साल पुरानी होंगी। करोड़ों की कीमत की इन मूर्तियों को कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो