scriptकटने वाला है बिजली कनेक्शन, 20 रुपए जमा कर दें, ऐसा आपके पास भी आ सकता है ये कॉल | Chennai Police receive 56 complaints of Electricity bill fraud | Patrika News
चेन्नई

कटने वाला है बिजली कनेक्शन, 20 रुपए जमा कर दें, ऐसा आपके पास भी आ सकता है ये कॉल

– बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज भेजकर कर रहे ऑनलाइन फ्रॉड

चेन्नईAug 18, 2022 / 04:33 pm

PURUSHOTTAM REDDY

कटने वाला है बिजली कनेक्शन, 20 रुपए जमा कर दें, ऐसा आपके पास भी आ सकता है ये कॉल

कटने वाला है बिजली कनेक्शन, 20 रुपए जमा कर दें, ऐसा आपके पास भी आ सकता है ये कॉल

चेन्नई.

महानगर में कई लोगों को बिजली बिल जमा नहीं होने पर कनेक्शन कटने का मैसेज मिल रहा है। इसमें दिए नम्बर पर काल करने पर ऐप डाउनलोड करवा कर खाते से रकम पार की जा रही है। चेन्नई में बुधवार तक 12 पुलिस जोन में पिछले 25 दिनों में 56 से अधिक बिजली उपभोक्ता जालसाजों का शिकार हुए हैं। धोखाधड़ी के सबसे अधिक मामले अडयार में दर्ज हुए है। इसके बाद 12 मामले टी नगर में दर्ज किए गए है। फोन पर फर्जी मैसेज भेजकर बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन काटने का डर दिखाकर पैसे लूटे जा रहे हैं।

पहले पीडि़त ने 20 रुपए का भुगतान किया

मैसेज में लिखा था कि अगर उसने बिजली बिल का भुगतान नहीं किया तो उसका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। मैसेज में एक मोबाइल नम्बर भी लिखा था और शिकायतकर्ता को उस नम्बर पर संपर्क कर, अपनी समस्या का समाधान करने के लिए कहा गया था। जिसके बाद पीडि़त ने उस नम्बर पर कॉल किया। बुजुर्ग का कॉल प्राप्त करने वाले ने खुद को बिजली कंपनी का कर्मचारी बताया और पीडि़त को सूचित किया कि अगर वह 20 रुपऐ का भुगतान करता है, तो समस्या का समाधान किया जाएगा।

टीमव्यूवर ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा

शिकायतकर्ता के सहमत होने के बाद ठग ने उसे अपने मोबाइल फोन पर ‘टीमव्यूवर’ एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और अपने उपभोक्ता नबर, क्रेडिट कार्ड की डिटेल देते हुए एक ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कहा। डिटेल भरने के कुछ मिनट बाद पीडि़त बुजुर्ग को एसएमएस अलर्ट मिला, जिससे पता चला कि उसके कार्ड का इस्तेमाल कर लाखों रुपए निकाल लिए गए।

टांजेडको ने किया आगाह

इस मामले पर चिंता जाहिर करते हुए तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने हाल ही में फर्जी मैसेज के खिलाफ बिजली उपभोक्ताओं को आगाह किया है। लोगों से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा है कि जैसे ही उनके मोबाइल पर बिजली कनेक्शन काटने और बिल बकाया होने का फोन आता है तो वह इसकी सूचना सबसे पहले अपने नजदीकी बिजली कार्यालय या फिर थाने में जाकर दें। ऑनलाइन पैसा जमा करने के लिए बिजली विभाग की अधिकृत वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें।

बुजुर्गों को बना रहे निशाना

चेन्नई साइबर पुलिस विंग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि साइबर धोखेबाज बुजुगों और मध्यम आयु वर्ग के लोगों को निशाना बना रहे हैं। उन्हें देर शाम मैसेज भेजकर बिजली कनेक्शन कटने की जानकारी दी जा रही और उसके बाद ऐप डाउनलोड कर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर वे इस तरह के अपराध का शिकार होते हैं तो साइबर क्राइम हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर संपर्क करें। उन्होंने कहा कि कार्रवाई तत्काल होनी चाहिए क्योंकि एक बार पैसे वापस लेने के बाद इसे वापस पाना मुश्किल होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो