scriptकूवम नदी को साफ करने के लिए 2300 करोड़ किया गया खर्च | Chennai: Rs 2,300 crore spent to clean Cooum, but dumping of sewage co | Patrika News
चेन्नई

कूवम नदी को साफ करने के लिए 2300 करोड़ किया गया खर्च

राज्य सरकार कूवम के जीर्णोद्धार पर 2 हजार 300 करोड़ रूपए खर्च कर रही है, लेकिन अभी भी अवैध तरीके से नदी में फेंके जा रहे

चेन्नईAug 05, 2021 / 06:01 pm

Vishal Kesharwani

कूवम नदी को साफ करने के लिए 2300 करोड़ किया गया खर्च

कूवम नदी को साफ करने के लिए 2300 करोड़ किया गया खर्च


-लेकिन सीवेज डंपिंग अभी भी जारी
चेन्नई. राज्य सरकार कूवम के जीर्णोद्धार पर 2 हजार 300 करोड़ रूपए खर्च कर रही है, लेकिन अभी भी अवैध तरीके से नदी में फेंके जा रहे सीवेज और कचरे की वजह से सभी प्रयास और निवेश प्रभावित हो रहे हैं। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने दावा किया कि तैरते हुए सीवेज को साफ करने के लिए बाड़ और ट्रैश बूम लगाने के अलावा 23 हजार टन से अधिक कचरा हटा दिया गया है। मेट्रोवाटर ने दावा किया है कि उसने कूवम में 37 सीवेज आउटलेट्स में से 13 को काट दिया और चेटपेट में एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया।

 

इसके अलावा मार्च 2022 तक नुंगमबाक्कम और लैंग्स गार्डन रोड पर दो सीवेज उपचार संयंत्रों के बनने की उम्मीद है। मेट्रोवाटर ने सभी चिन्हित स्थानों में से 80 प्रतिशत पर सीवेज इंटरसेप्टर भी लगाएं है। लेकिन कई कार्यकर्ताओं का मानना है कि नदी में सीवेज और कचरे के अवैध डंपिंग को रोकने के लिए एक फुलप्रूफ तंत्र के अभाव में इन सभी प्रयासों का कोई फायदा नहीं है। मेट्रोवाटर के एक अधिकारी ने बताया कि पेरुंगुड़ी और मोग्गपेर के पंपिंग स्टेशनों में हर दिन कम से कम 100 निजी लॉरी सीवेज खाली करती हैं।

 

लेकिन उनमें से कुछ लॉरी खर्च बचाने, लंबी दूरी तय करने और डीजल की बचत की वजह से अवैध तरीके से नदी में ही डंप कर देते हैं। मोग्गपेर निवासी वी. उमानाथ ने बताया कि दैनिक आधार पर सीवेज लॉरी गर्ग रत्नीनम रोड पर रूक कर नदी में डंप करते हैं। अगर यह मामला कुछ दिनों तक मीडिया में प्रकाशित होता है तो लॉरी चालक इसे खाली प्लॉट्स में डंप कर चले जाते हैं।

 

चेन्नई मेट्रोवाटर का एक जीपीएस सिस्टम के तहत सभी लॉरी मालिकों और विक्रेताओं के लिए एक आवेदन विकसित करने का प्रस्ताव अभी भी लंबित है। तिरुवल्लूर जिला कलक्टर ने हाल ही में लॉरी मालिकों के साथ बैठक कर नदी में सीवेज डंप करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी। बावजूद इसके किसी प्रकार का असर नहीं दिख रहा है।

Home / Chennai / कूवम नदी को साफ करने के लिए 2300 करोड़ किया गया खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो