तमिलनाडु के सरकारी व सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश शुरू

राज्य के सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में सोमवार से ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का प्रवेश शुरू हो गया। सामाजिक दूरी

By: Vishal Kesharwani

Published: 14 Jun 2021, 04:14 PM IST


ेचेन्नई. राज्य के सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में सोमवार से ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का प्रवेश शुरू हो गया। सामाजिक दूरी और अन्य प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से स्कूल प्रबंधकों द्वारा अभिभावकों और विद्यार्थियों को अलग अलग बैचों में स्कूल बुलाया गया। स्कूलों द्वारा नौवीं कक्षा के अंकों के आधार पर विद्यार्थियों को अलग अलग विषय आवंटित किया जा रहा है।


राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बील महेश पोय्यामोझी ने अशोक नगर में स्थित सरकारी गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल में ग्यारहवीं प्रवेश की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। विद्यार्थियों में प्रवेश पत्र वितरण के बाद मंत्री ने कहा राज्य के 27 जिलों में ग्यारहवीं समेत कुछ अन्य कक्षाओं का प्रवेश शुरू हुआ है। इसके अलावा अन्य 11 जिलों में, जहां मामले बढ़ रहे हैं और अभी भी सख्त लॉकडाउन है, प्रवेश की प्रक्रिया बाद में होगी।

 

उन्होंने कहा कि दसवीं कक्षा के मार्कशीट पर अंक नहीं होंगे। इस संबंध में हुए चर्चा के बाद सरकार ने सभी के अंकपत्र पर अंक देने के बजाय सिर्फ पास लिखने का तय किया है। ग्यारहवीं का प्रवेश विद्यार्थियों के नौवीं परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित होगा।

 


-प्रवेश पूरा होने के बाद पाठ्यपुस्तकों का होगा वितरण
मंत्री ने कहा कि स्कूलों में नए प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होने के बाद विद्यार्थियों में पाठ्यपुस्तकों का वितरण शुरू किया जाएगा। राज्य भर में स्थित गोडाउन और नोडल पॉइंट्स में पाठ्यपुस्तकों को तैयार रखा गया है। स्कूलों को खोलने को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार इस संबंध में किसी प्रकार का निर्णय लेगी। लेकिन वर्तमान में काल्वी टीवी और ऑनलाइन कक्षाओं का ही विकल्प है।

 

उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षक भर्ती बोर्ड (टीआरबी) को खत्म करने के संबंध में किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया है। टीआरबी को खत्म करने की रिपोर्ट अफवाहों पर आधारित है। सरकार इस संबंध में किसी प्रकार का विचार नहीं कर रही है।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned