scriptCorporation to appoint transgenders as drone pilots | ट्रांसजेंडर उड़ाएंगे ड्रोन, लैंगिक समानता की ओर कार्पोरेशन का बड़ा कदम | Patrika News

ट्रांसजेंडर उड़ाएंगे ड्रोन, लैंगिक समानता की ओर कार्पोरेशन का बड़ा कदम

  • जीसीपी की मासिक बैठक में हुए कई निर्णय, युवा संसद की रूपरेखा तय
  • मच्छरों के उन्मूलन में प्रायोगिक तौर पर प्रयुक्त ड्रोन सेवा के संचालन में ट्रांसजेंडर की नियुक्ति की जाएगी
  • ड्रोन पायलट के रूप में 7 ट्रांसजेंडर की तैनाती का फैसला हुआ जिनकी नियुक्ति तमिलनाडु अनमैन्ड एरियल व्हीकल कार्पोरेशन के जरिए होगी

चेन्नई

Published: June 28, 2022 07:23:01 pm

चेन्नई. ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन (जीसीपी) की मासिक बैठक में अवसरोंं में लैंगिक समानता की ओर एक बड़ा कदम उठाते हुए निर्णय किया गया कि मच्छरों के उन्मूलन में प्रायोगिक तौर पर प्रयुक्त ड्रोन सेवा के संचालन में ट्रांसजेंडर की नियुक्ति की जाएगी। ये ट्रांसजेंडर ड्रोन पायलट का प्रशिक्षण प्राप्त होंगे।

ट्रांसजेंडर उड़ाएंगे ड्रोन, लैंगिक समानता की ओर ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन का बड़ा कदम
ट्रांसजेंडर उड़ाएंगे ड्रोन, लैंगिक समानता की ओर ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन का बड़ा कदम

महापौर आर. जया की अध्यक्षता में जीसीपी की मासिक बैठक रिपन बिल्डिंग में मंगलवार को हुई। बैठक में पारित उक्त प्रस्ताव के तहत ड्रोन पायलट के रूप में 7 ट्रांसजेंडर की तैनाती का फैसला हुआ जिनकी नियुक्ति तमिलनाडु अनमैन्ड एरियल व्हीकल कार्पोरेशन के जरिए होगी।

खबर की वीडियो

महापौर ने बताया कि ड्रोन से दवाओं के छिड़काव के ट्रायल 26 जून 2021 को हुए थे। उसके बाद 1 से 15 जुलाई और फिर 28 फरवरी से 14 मार्च तक ड्रोन के जरिए दवाओं का छिड़काव हुआ। जलस्रोतों के दुर्गम स्थानों में ड्रोन से स्पे्र करना आसान हो जाता है और दवाओं के व्यर्थ होने से बचा जा सकता है।

सिंगारा चेन्नई 2.0 से वित्त

ट्रांसजेंडर उड़ाएंगे ड्रोन, लैंगिक समानता की ओर ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन का बड़ा कदम

प्रस्ताव के तहत ड्रोन की लागत अधिक होने से यह पेशकश की गई है कि सिंगारा चेन्नई 2.0 के तहत निगमीय सामाजिक दायित्व कोष से वित्तीय व्यवस्था की जाएगी। जीसीपी की एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार जलमार्गों पर जहां स्प्रे के छिड़काव से पहले लार्वा घनत्व 5259 था वह घटकर 641 रह गया। इस 89 प्रतिशत तक की घटोतरी की वजह से ड्रोन तैनाती का निर्णय हुआ है। इसी तरह पारंपरिक प्रणाली के तेल 113 किमी के दायरे में छिड़काव के लिए 4520 लीटर तेल (एमएलओ) की आवश्यकता होती थी वह छह फीसदी कम होकर 4351 लीटर हो गई है।

कार्पोरेशन की स्कूलों में युवा संसद

ट्रांसजेंडर उड़ाएंगे ड्रोन, लैंगिक समानता की ओर ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन का बड़ा कदम

बजट में घोषित युवा संसद के आयोजन की परिकल्पना के तहत बैठक में इसकी रूपरेखा व दिशा-निर्देश पर मुहर लगा दी गई। इस संबंध में पारित प्रस्ताव पर मेयर आर. जया ने कहा कि इसका मकसद लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करना है। युवा संसद विद्यार्थी जीवन में ही न केवल अनुशासन की आदत का विकास करेगा बल्कि अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं व विचारों के प्रति सहिष्णुता रखने का पोषण करेगा। युवा संसद के अन्य उद्देश्यों में विद्यार्थियों में नेतृत्व, जन संवाद, सम्प्रेषण, गहन सोच, लेखन व अनुसंधान के गुणों का विकास करना भी है।

कार्पोरेशन द्वारा संचालित 70 उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में युवा संसद का आयोजन होगा। जुलाई महीने के पहले सप्ताह में युवा संसद को लेकर स्टाफ कमेटी का गठन कर दिया जाएगा। चौथे सप्ताह में पांच मंत्रालयों व सदस्यों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पांच मंत्रालयों में स्वास्थ्य, अनुशासन व सुरक्षा, शिक्षा, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन व खेलकूद शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: थोड़ी देर में नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण, तेजस्वी बनेंगे डिप्टी सीएम, कैबिनेट विस्तार बाद मेंशपथ ग्रहण से पहले नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव से की बातचीत, जानिए क्या बोले राजद सुप्रीमोबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनाराड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?नीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंदिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामलेMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.