scriptCRMA orders जल संकट से जूझ रहा तमिलनाडु, छोड़ें पानी | CRMA orders Karnataka to release Cauvery water to TN | Patrika News
चेन्नई

CRMA orders जल संकट से जूझ रहा तमिलनाडु, छोड़ें पानी

कर्नाटक सरकार को फटकार, कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण का आदेश CRMA orders Karnataka to release Cauvery water to TN

चेन्नईJun 25, 2019 / 08:40 pm

P S VIJAY RAGHAVAN

cauvery tn: Cauvery: Tamil Nadu's demand for 9.9 tmcft water

cauvery tn: Cauvery: Tamil Nadu’s demand for 9.9 tmcft water

चेन्नई. जल संकट से जूझ रहे तमिलनाडु के समर्थन में कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण CRMA ने कर्नाटक Karnataka सरकार को कावेरी Cauvery का पानी नहीं छोडऩे पर फटकार लगाई है। प्राधिकरण ने कर्नाटक सरकार से यह भी पूछा कि तमिलनाडु को जून के लिए आवंटित पानी क्यों नहीं छोड़ा गया। बोर्ड ने तमिलनाडु को आवंटित पानी उपलब्ध कराने के लिए भी कहा। कावेरी बोर्ड का यह फैसला तमिलनाडु सरकार द्वारा कर्नाटक से पानी छोडऩे की मांग के बाद आया है।
कावेरी बोर्ड CRMA के चेयरमैन एस. मसूद हुसैन ने कहा कि, ट्रिब्यूनल के अंतिम आदेश में अंकित मासिक अनुसूची के अनुसार कर्नाटक को जून और जुलाई के महीने के लिए पानी जारी करना चाहिए। प्राधिकरण ने बिलिगुंडु से से जून और जुलाई महीने के लिए तय ९.९१ तथा ३१.२४ टीएमसी फीट पानी छोडऩे का निर्देश दिया है।
प्राधिकरण ने बैठक में कावेरी बेसिन क्षेत्र में जल वर्ष 2019-20 के बारिश की स्थिति, जल भंडारण और मौसम के हालात की व्यापक समीक्षा की। बैठक में इस बात का उल्लेख किया गया कि 1 से 20 जून के बीच कावेरी बेसिन के जलाशय कृष्णराज सागर (केआरएस) और कबिनी के जलग्रहण क्षेत्रों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। यह भी माना गया कि कर्नाटक के कावेरी बेसिन के सभी चार जलाशयों में 24 जून तक कुल मिलाकर केवल 1.771 टीएमसी फीट पानी था। वहीं, बिलिगुंडलु में 23 जून तक जल की आवक 1.888 टीएमसी था।
इस मामले पर विस्तार से विचार किया गया कि पंचाट के अंतिम निर्णय के मुताबिक कर्नाटक को जून और जुलाई माह का निर्धारित पानी तमिलनाडु के लिए छोडऩा चाहिए। पुद्दुचेरी के हिस्से का भी पानी छोडऩे की बात हुई। हालांकि, तमिलनाडु ने कहा कि उसे उसके हिस्से का पानी नहीं मिला है लेकिन यह माना गया कि मानसून समान्य नहीं रहने से जलाशयों में पानी नहीं है।

Home / Chennai / CRMA orders जल संकट से जूझ रहा तमिलनाडु, छोड़ें पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो