खतरनाक साबित हो रहे जेब्रा क्रासिंग!

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने महानगर में सडक़ हादसे रोकने के उद्देश्य से कुछ चुनिंदा मार्गों पर सब-वे या फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया है। इसके अलावा

चेन्नई। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने महानगर में सडक़ हादसे रोकने के उद्देश्य से कुछ चुनिंदा मार्गों पर सब-वे या फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया है। इसके अलावा कई इलाके ऐसे हैं जहां जेब्रा क्रासिंग पर न सब-वे है न फुट ओवरब्रिज, जबकि इन क्रासिंग पर यात्रियों की आवाजाही प्रतिदिन हजारों में होती है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि इन जेब्रा क्रासिंग्स पर महीनेभर में दर्जनों सडक़ हादसे हो जाते हैं। बावजूद इसके इन क्रॉसिंग्स पर ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन न सब-वे का निर्माण करवाता है न फुट ओवरब्रिज। यही कारण है कि यहां हमेशा खतरा बना ही रहता है।

मिली जानकारी के अनुसार अण्णा सालै पर नंदनम क्रॉसिंग नंदनम मेट्रो रेलवे स्टेशन से दो सौ मीटर दूरी पर है। नंदनम बस स्टॉप के बिल्कुल सामने यह क्रासिंग वैसे वैध नहीं है, फिर भी राहगीर यहां से पूरे दिन सडक़ पार करते नजर आते हैं। इनकी विवशता यह है कि इस बस स्टॉप से उतरने के बाद सडक़ पार करने के लिए दो सौ मीटर दूरी तय करना कठिन लगता है, इसलिए लोग वाहनों की रफ्तार कम होते ही सडक़ पार करने लग जाते हैं। स्थानीय दुकानदार कहते हैं कि महीनेभर में दर्जनों राहगीरों का सडक़ पार करते समय इस क्रासिंग पर घायल होना आम बात है। अक्सर यहां दुर्घटनाएं रात के समय होती हैं, क्योंकि तेज रफ्तार वाहन चालक सडक़ पार करते लोगों की ओर ध्यान ही नहीं देते और तेजी से गाड़ी निकालने की कोशिश करते हैं।

ठीक इसी प्रकार पाडि में दो सौ फीट रोड पर जेब्रा क्रॉसिंग है, जो राहगीरों के सडक़ पार करने के लिए वैध नहीं है, लेकिन लोगों को पाडि बस स्टॉप पर उतरने के बाद सडक़ पार करने के लिए कोई दूसरा विकल्प नजर नहीं आता इसलिए वहीं से रोड पार करते हैं। यहां बस स्टॉप फ्लाईओवर के नीचे है और वहां सडक़ के बीचोंबीच डिवाइडर के बीच थोड़ी सी खुली जगह है जहां से लोग सडक़ पार करते हैं। यदि गौर किया जाए तो यहां दूर-दूर तक टे्रेफिक सिग्नल नहीं है। अण्णानगर वेस्ट बस स्टॉप से यदि बस छूटती है तो पाडि बस स्टॉप पर ही जाकर रुकती है। यहां भी सडक़ हादसे होना आम बात है। यात्रियों का कहना है कि इस क्रासिंग पर भी अक्सर लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं।

तीसरा पॉइंट जेब्रा क्रासिंग ओल्ड जेल रोड मूलकोत्तलम है। यह पॉइंट मिंट बस टर्मिनस के सामने है। मिंट उत्तर चेन्नई का जंक्शन है इसलिए यहां भारी संख्या में यात्री अपना गंतव्य बदलते हैं। आवाजाही कर रहे यात्रियों को यहां सडक़ पार करने की विवशता है लेकिन न यहां यातायात सिग्नल है न यहां पर पुलिस तैनात की जाती है, नतीजतन इस पॉइंट पर अक्सर राहगीर हादसे की शिकार हो जाते हैं।

चौथा पॉइंट जेब्रा क्रासिंग जवाहरलाल नेहरू मार्ग कोयम्बेडु पर विजयकांत कल्याण मंडपम के पास है। यहां भी सडक़ के दोनों भाग में बस स्टॉप बना हुआ है। यात्री बस से उतरकर सडक़ पार करने के चक्कर में हादसे का शिकार हो जाते हैं। यहां भी न ट्रेफिक सिग्नल है और न ही यातायातकर्मी की ड्यूटी। ऐसे में जल्दबाजी में सडक़ पार करने के चक्कर में लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं।

गौरतलब है कि महानगर में दर्जनों फुट ओवरब्रिज उपयोग के अभाव में सफेद हाथी बना हुआ है, तो कई सब-वे अतिक्रमियों का व्यावसायिक केन्द्र बन हुए हैं। इसी प्रकार महानगर में दर्जनों ऐसे जेब्रा क्रॉसिंग हैं जहां न यातायात सिग्नल है न यातायातकर्मी, लिहाजा लोगों का सडक़ हादसे का शिकार होना आम बात है।

राहगीरों की जुबानी...

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन द्वारा अधिकांश फुट ओवरब्रिज का निर्माण दक्षिण चेन्नई में कर रखा है जबकि उनका उपयोग नहीं के बराबर है। दूसरी ओर उत्तर चेन्नई में न सब-वे है और न ही फुट ओवरब्रिज, जहां इनकी जरूरत है निर्माण नहीं किया जाता है।संतोष कुमार यादव, यात्री, मूलकोत्तलम

शहर की जीवन रेखा कहलाने वाली अण्णा सालै पर सबसे अधिक आवागमन होता है। इसी रोड पर नंदनम क्रॉसिंग पर सडक़ हादसे अधिक होते हैं यहां पर या तो क्रॉसिंग को बंद किया जाए अन्यथा यहां सडक़ पार करने के लिए पुलिसकर्मी तैनाती हो।डी. अनुसूइया, महिला यात्री, थाउजेंट लाइट

केस-०१

पिछले बुधवार को अमृता नंदनम बस स्टॉप से उतरकर सडक़ पार करने के लिए ज्योंही आगे बढ़ी, सईदापेट की तरफ से आ रही तेज रफ्तार बाइक उसके पास से तेजी से निकल गई लेकिन वह बाल-बाल बच गई।

केस-०२

मंगलवार रात को मुकुंदन कोयम्बेडु जेब्रा क्रासिंग पार करते समय एक कार की चपेट में आ गए जिससे उनको आंशिक चोटें आई। इस बारे में कार चालक की दलील थी कि अचानक कार के सामने आने से वह ब्रेक नहीं लगा सका जिससे वे चपेट में आ गए।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned