scriptऔद्योगिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना, तमिलनाडु ओपन यूनिवर्सिटी की पहल | education | Patrika News

औद्योगिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना, तमिलनाडु ओपन यूनिवर्सिटी की पहल

locationचेन्नईPublished: Dec 06, 2021 11:19:00 pm

राज्य में ग्रामीण युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए- औद्योगिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना- तमिलनाडु ओपन यूनिवर्सिटी की पहल

education

education

चेन्नई. जिस तरह से तमिलनाडु औद्योगिक हब बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। नए उद्योग खुलने से रोजगार के अवसरों में वृद्धि हुई है। ऐसे में योग्य, दक्ष व कुशल लोगों की मांग भी बढ़ी है। तमिलनाडु ओपन यूनिवर्सिटी राज्य में ग्रामीण युवाओं को रोजगार योग्य बनाने के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रही है।
कुलपति (वीसी) के. पार्थसारथी ने कहा कि तीन पाठ्यक्रम विनिर्माण प्रौद्योगिकी में प्रमाण पत्र, विनिर्माण प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा और उन्नत डिप्लोमा विनिर्माण प्रौद्योगिकी में उद्योग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पहले चरण में डिजाइन किया गया है।
मिल सकेगी छात्रवृत्ति भी
इस संबंध में एक प्रस्ताव उच्च शिक्षा विभाग को भेजा गया है। यदि तीन पाठ्यक्रमों को अधिनियम में शामिल किया जाता है, तो इन पाठ्यक्रमों के छात्र भी छात्रवृत्ति के पात्र होंगे, जिससे ग्रामीण युवाओं को अत्यधिक लाभ होगा। तीनों पाठ्यक्रमों के लिए अध्ययन सामग्री विकसित की गई है।
प्रस्ताव को जल्द हरी झंडी मिलने की उम्मीद
अधिकारियों का मानना है कि प्रस्ताव को जल्द ही हरी झंडी मिल जाएगी। शिक्षुता अधिनियम के अनुसार, 40 से अधिक कार्यबल वाली सभी निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों को प्रशिक्षुओं को नियुक्त करने के लिए अनिवार्य किया गया है, जो कि कार्यबल का 2.5-10 प्रतिशत होगा।
होंगे कई लाभ
अधिकारियों ने कहा कि यदि राज्य सरकार द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दी जाती है, तो इससे कई लाभ होंगे। सबसे पहले यदि पाठ्यक्रम लोकप्रिय हो जाता है, तो यह हमारे राजस्व में वृद्धि करेगा। दूसरे औद्योगिक पाठ्यक्रम ग्रामीण युवाओं के कौशल को बढ़ाएगा और उन्हें रोजगार के योग्य बनाएगा, अवसरों में वृद्धि करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो