scriptराज्य सरकार किसानों के लिए पांच जिलों में स्थापित करेगी वन स्टाप सेंटर | one-stop centre for farmers in five districts | Patrika News
चेन्नई

राज्य सरकार किसानों के लिए पांच जिलों में स्थापित करेगी वन स्टाप सेंटर

25 से 50 टन की कोल्ड स्टोरेज capacity की सुविधा देने के अलावा उत्पादों के प्रदर्शन के लिए किसानों के लिए दुकाने, मूल्यवर्धन केंद्र, किसानों के लिए प्रशिक्षण केंद्र और मैकेनिक शॉप होंगे।

चेन्नईFeb 19, 2020 / 07:14 pm

Vishal Kesharwani

राज्य सरकार किसानों के लिए पांच जिलों में स्थापित करेगी वन स्टाप सेंटर

राज्य सरकार किसानों के लिए पांच जिलों में स्थापित करेगी वन स्टाप सेंटर


चेन्नई. राज्य सरकार ने किसानों को लाभ देने के उद्देश्य से राज्य के पांच जिलों में एकीकृत बाजार परिसर स्थापित करने की योजना बनाई है। ५० करोड़ की लागत से पांचों जिलों में वन स्टाप सेंटर स्थापित किए जाएंगे। जिसमें उर्वरकों की खरीद से उपज बेचने और ट्रैक्टरों व अन्य कृषि मशीनरी की मरम्मत करने तक की सुविधा होगी। प्रस्तावित परिसद का दिशानिर्देश तैयार कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना का लक्ष्य किसानों को एक ही छत के नीचे हर सुविधा प्रदान करना है। इसकी सहायता से दलाली करने वाले समाप्त होंगे और किसान प्रत्यक्ष तौर पर अपनी सामग्री को ग्राहकों तक बेच कर अधिक लाभ कमा सकेंगे। योजना के मुताबिक यह सुविधा तिरुवन्नमालै, धर्मपुरी, मदुरै, तिरुचि और तिरुनेलवेली में शुरू होगी। उससे मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर इस सुविधा को अन्य जिलों में स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक परिसर के निर्माण कार्य में १० करोड़ का खर्च आएगा।

 

चयनित जिलों में किसानों की फसल पद्धति और मांगों के आधार पर सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। 25 से 50 टन की कोल्ड स्टोरेज की सुविधा देने के अलावा उत्पादों के प्रदर्शन के लिए किसानों के लिए दुकाने, मूल्यवर्धन केंद्र, किसानों के लिए प्रशिक्षण केंद्र और मैकेनिक शॉप होंगे। इसके अलावा इसमें एटीएम, किराना दुकान और कैंटीन की भी सुविधा होगी। अगर किसानों के उत्पाद उचित दामों में नहीं बिक रहे तो वे उत्पादों को कोल्ड स्टोरेज में रख सकते हैं। किसान उत्पादक संगठनों और महासंघों को अपने उत्पाद बेचने के लिए दुकानें दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि तिरुवन्नमालै जिले के छेगम टाउन में जगह की पहचान भी की गई है। राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम में गत शुक्रवार को बजट पेश करते हुए कहा था कि इस योजना के लिए कोष का आवंटन किया गया है।

Home / Chennai / राज्य सरकार किसानों के लिए पांच जिलों में स्थापित करेगी वन स्टाप सेंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो