scriptरेयर इसीएमओ सीपीआर प्रोसीजर से ढ़ाई साल के बच्चे को दी नई जिंदगी | Rela Hospital saves the life of a Two-and-a-half-year-Old Child by suc | Patrika News
चेन्नई

रेयर इसीएमओ सीपीआर प्रोसीजर से ढ़ाई साल के बच्चे को दी नई जिंदगी

बच्चा तंजावुर का रहने वाला है।

चेन्नईJan 21, 2022 / 09:57 pm

Santosh Tiwari

रेयर इसीएमओ सीपीआर प्रोसीजर से ढ़ाई साल के बच्चे को दी नई जिंदगी

रेयर इसीएमओ सीपीआर प्रोसीजर से ढ़ाई साल के बच्चे को दी नई जिंदगी

चेन्नई.

रेला हास्पिटल के चिकित्सकों ने सफल रेयर इसीएमओ सीपीआर प्रोसीजर कर एक ढ़ाई साल के बच्चे की जिंदगी बचाई है। बच्चा तंजावुर का रहने वाला है। इस प्रक्रिया में एक्सट्राकोरपोरियल कार्डियोपल्मोनरी रीसससाइटेशन की मदद ली गई। इसमें एक्सट्राकोरपोरियल मेम्ब्रेन आक्सीजेनेशन का उपयोग किया गया। यह एक ऐसी मशीन है जो हार्ट-लंग बाइपास के रूप में काम करती है। भारत में एक बच्चे के लिए यह बहुत रेयर है। इस मौके पर डा.सी.अरुमुगम एवं हास्पिटल के सीईओ डा.इलानकुमरन कालियामूर्ति ने भी विचार व्यक्त किए। चिकित्सकों ने बताया कि बच्चे को दो बार कार्डियाक अरेस्ट हुआ था। जब उसे हास्पिटल लाया गया तो उसका हार्ट 5 से 10 प्रतिशत काम कर रहा था। उसे एक सप्ताह से बुखार एवं लंग में संक्रमण था। उसे कार्डियाक पल्मोनरी अरेस्ट के कारण मल्टी आर्गन फेल्यूर की समस्या थी। आक्सीजन स्तर 80 प्रतिशत तक गिर गया था। इसके बाद उसे इसीएमओ पर रखा गया और वह स्वस्थ हो गया। इस मौके पर हास्पिटल के चेयरमैन प्रो.मोम्मद रेला तथा डा.टी.रविकुमार ने भी विचार व्यक्त किए।
जब उसे हास्पिटल लाया गया तो उसका हार्ट 5 से 10 प्रतिशत काम कर रहा था। उसे एक सप्ताह से बुखार एवं लंग में संक्रमण था। उसे कार्डियाक पल्मोनरी अरेस्ट के कारण मल्टी आर्गन फेल्यूर की समस्या थी। आक्सीजन स्तर 80 प्रतिशत तक गिर गया था। इसके बाद उसे इसीएमओ पर रखा गया और वह स्वस्थ हो गया। इस मौके पर हास्पिटल के चेयरमैन प्रो.मोम्मद रेला तथा डा.टी.रविकुमार ने भी विचार व्यक्त किए।
आक्सीजन स्तर 80 प्रतिशत तक गिर गया था। इसके बाद उसे इसीएमओ पर रखा गया और वह स्वस्थ हो गया।

Home / Chennai / रेयर इसीएमओ सीपीआर प्रोसीजर से ढ़ाई साल के बच्चे को दी नई जिंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो