script40 रुपए प्रति किलो प्याज बिक्री के लिए विशेष केंद्र की शुरुआत | special center for onion selling in nellore | Patrika News
चेन्नई

40 रुपए प्रति किलो प्याज बिक्री के लिए विशेष केंद्र की शुरुआत

बढ़ते प्याज के दामों को लेकर

चेन्नईOct 24, 2020 / 10:17 pm

Santosh Tiwari

40 रुपए प्रति किलो प्याज बिक्री के लिए विशेष केंद्र की शुरुआत

40 रुपए प्रति किलो प्याज बिक्री के लिए विशेष केंद्र की शुरुआत

बढ़ते प्याज के दामों को लेकर

नेल्लोर.
बढ़ते प्याज के दामों को लेकर राज्य सरकार ने मार्केटिंग विभाग के तत्वावधान में सभी किसान बाजार में विशेष केंद्र बनाकर सब्सिडी देकर प्याज दे रहे हंै। जिला कलेक्टर चक्रधर बाबू ने यह जानकारी दी। शनिवार सुबह शहर के नवाबपेट के किसान बाजार में पहुंचे जिला कलक्टर चक्रधर बाबू ने मार्केटिंग विभाग की ओर से आयोजित सब्सिडी प्याज केंद्र की शुरुआत की। इस दौरान कलक्टर ने कहा कि बाजार में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। इससे आम जनता की रसोई पर असर ना पड़े इसके लिए राज्य सरकार ने मार्केटिंग विभाग के नेतृत्व में किसान बाजार में सब्सिडी दामों में प्याज केंद्र बना कर लोगों को 40 रुपए प्रति किलो दिया जा रहा है। शहर के कुल चार किसान बाजार हैं। उनके द्वारा करीब प्रति 20 टन प्याज दे रहे हंै। इसके साथ ही कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए सामाजिक दूरी और मास्क अनिवार्य किया गया है। अगर कोई व्यापारी प्याज को अपने गोदामों में भरकर रखते हुए ज्यादा दामों में बेचता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी और साथ साथ राजस्व विभाग के अधिकारियों को समय समय गदामों की भी जांच करने को कहा।
किसानों को आवश्यक बीज और उर्वरक दिए जाए
अब किसानों के लिए खेती का दौर शुरू हुआ है। इसके लिए किसानों को आवश्यक बीज, कीटनाशक दवाई, उर्वरक समेत अन्य आवश्यक वस्तुओं को किसान केंद्र द्वारा देने का आदेश दिया। इस मौके का किसानों को लाभ उठाने को कहा। किसी भी किसान को किसी भी दलाल के पास ना जाने को कहा।
कृषि मंत्री कुर्साला कन्नबाबू ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश में रैतु बाजारों (किसान बाजार) में 40 रुपए प्रति किलो प्याज बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के निर्देशानुसार, एक किलो प्याज 40 रुपए में लोगों को मुहैया कराया जाएगा। मंत्री ने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण बाजार में प्याज 80 रुपए प्रति किलोग्राम बेचा जा रह है। सरकार लोगों को फायदा करने के लिए कदम उठा रही है। मंत्री ने गुरुवार को काकीनाडा में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी।
कर रहे प्याज का आयात
मंत्री ने कहा कि नाफेड के जरिए सरकार 5,000 टन प्याज आयात कर रही है। तत्काल 1,000 टन प्याज का आयात कर रहे हैं। पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में किसानों के बाजारों के माध्यम से प्रत्येक परिवार को एक किलो प्याज दिया जाएगा। इस बीच, सरकार ने विपणन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कर्नूल कृषि बाजार यार्ड से प्याज को खरीदी कर जिलों को भेजा जाए। उन्होंने यह भी बताया कि सबसे पहले 100 टन तक प्याज की खरीदी कर कर्नूल, वाईएसआर कडपा, अनंतपुर, नेल्लोर और चित्तूर जिलों को आपूर्ति की जाएगी। इसके चलते कर्नूल कृषि बाजार समिति के अध्यक्ष रोखियाबी ने गुरुवार को प्याज खरीदना शुरू कर दिया। दूसरी ओर खेतों में जाकर प्याज खरीदने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Home / Chennai / 40 रुपए प्रति किलो प्याज बिक्री के लिए विशेष केंद्र की शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो