scriptउल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : पर्यावरण मंत्री | strongest action will taken be against violators: | Patrika News
चेन्नई

उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : पर्यावरण मंत्री

प्लास्टिक प्रतिबंध

चेन्नईDec 27, 2018 / 02:01 pm

PURUSHOTTAM REDDY

चेन्नई. राज्य के पर्यावरण मंत्री के.सी करुपन्नन ने बुधवार को कहा कि निर्धारित समय सीमा ३१ दिसंबर के बाद से प्लास्टिक तैयार करने वाले सभी उद्योगों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। राज्य को प्लास्टिक मुक्त करने को लेकर आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम में हिस लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा बहुत सी प्लास्टिक निर्माण कंपनियों द्वारा समय सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही है लेकिन अब समय सीमा में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी बल्कि उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई होगी। इसके अलावा दुकानदारों पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करते पाए जाने पर लोगों पर लगाए जाने वाले जुर्माने को लेकर भी चर्चा चल रही है। अभी तक किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया गया है पर जल्द ही तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि १ जनवरी से प्लास्टिक पर प्रतिबंध की घोषणा को गंभीरता से लेते हुए पिछले कई महीनों से राज्य के सभी जिलों में इससे उत्पन्न होने वाली परेशानियों पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके परिणाम स्वरूप प्रतिबंध के बाद लोगों को ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।
उन्होंने कहा जागरूकता और वैकल्पिक उत्पादों पर किए गए कार्यशालाओं से बहुत से जिलों के लोग प्रभावित होकर प्लास्टिक के उपयोग को छोड़ कर अन्य चीजों का उपयोग करने लगे हैं। राज्य के मत्स्य पालन मंत्री डी. जयकुमार ने कहा प्रतिबंध को आसानी से लागू किया जा सकता है। राज्य में १०० से अधिक प्लास्टिक उत्पादों का निर्माण होता है जिनमें से १४ उत्पादों पर ही प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध का अनुपालन नहीं किया गया तो सरकारी आदेश के तहत कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम में जिला कलक्टर और वन विभाग के अधिकारियों के अलावा चेन्नई, तिरुवल्लूर, विल्लुपुरम, कांचीपुरम और कडलूर जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने हिस्सा लिया।

Home / Chennai / उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : पर्यावरण मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो