scriptमंत्री का दावा : संस्कृत से प्राचीन तमिल भाषा | Tamil is the ancient language than Sanskrit | Patrika News
चेन्नई

मंत्री का दावा : संस्कृत से प्राचीन तमिल भाषा

मंत्री M.f.Pandiyarajan ने दावा किया कि तमिल भाषा से संस्कृत से भी प्राचीन है। तमिल संस्कृति मंत्री ने पुस्तक में दिए गए विवरण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि संस्कृत की तुलना में तमिल अधिक पुरानी भाषा है।

चेन्नईJul 28, 2019 / 05:19 pm

MAGAN DARMOLA

minister says Tamil is the ancient language than Sanskrit

मंत्री का दावा : संस्कृत से प्राचीन तमिल भाषा

चेन्नई. तमिल संस्कृति मंत्री एम. एफ. पांडियराजन ने दावा किया कि तमिल भाषा से संस्कृत से भी प्राचीन है। तमिलनाडु में हिन्दी और संस्कृत भाषा को लेकर कोई न कोई विवाद उपजता ही रहता है। ताजा विवाद बारहवीं की अंग्रेजी की पाठ्यपुस्तक में संस्कृत को तमिल से प्राचीन बताया जाना है।

पुस्तक में तमिल का प्रादुर्भाव ईसा पूर्व ३०० तथा संस्कृत का ईसा पूर्व २००० वर्ष बताया गया है। तमिलनाडु के राजनेताओं, तमिल विद्वानों व आलोचकों को यह जानकारी गले नहीं उतर रही। इसका विरोध होने के बाद तमिलनाडु सरकार ने इस सूचना को न केवल गलत बताया बल्कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई का भरोसा भी दिलाया है।

इस कड़ी में तमिल संस्कृति मंत्री ने पुस्तक में दिए गए विवरण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि संस्कृत की तुलना में तमिल अधिक पुरानी भाषा है। इसमें किसी तरह का संदेह नहीं है। किताब में तमिल भाषा का इतिहास विवरण गलत दिया गया है। गलती सुधारने के उपाय किए जा रहे हैं तथा इसके लिए दोषी लोगों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने दावा किया ३.७५ लाख साल पहले भी तमिल लोग थे इसके साक्ष्य हासिल हुए हैं। सरकार ने कभी भी तमिल भाषा को निम्नतर नहीं माना है।

Home / Chennai / मंत्री का दावा : संस्कृत से प्राचीन तमिल भाषा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो