scriptदिपावली के लिए विशेष बस व ट्रेन के संचालन की योजना | TN Deepavali rush: Special buses, trains planned | Patrika News
चेन्नई

दिपावली के लिए विशेष बस व ट्रेन के संचालन की योजना

कोरोना महामारी के बीच दिपावली पर होने वाले भीड़भाड़ को गंभीरता से लेते हुए राज्य परिवहन विभाग और दक्षिण रेलवे द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के साथ विशेष ट्रेन और बस के संचालन की योजना बनाई जा रही है

चेन्नईOct 15, 2020 / 05:06 pm

Vishal Kesharwani

दिपावली के लिए विशेष बस व ट्रेन के संचालन की योजना

दिपावली के लिए विशेष बस व ट्रेन के संचालन की योजना


चेन्नई. कोरोना महामारी के बीच दिपावली पर होने वाले भीड़भाड़ को गंभीरता से लेते हुए राज्य परिवहन विभाग और दक्षिण रेलवे द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के साथ विशेष ट्रेन और बस के संचालन की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत अतिरिक्त भीड़ भाड़ को कम करने के उद्देश्य से दक्षिण रेलवे द्वारा राज्य और अन्य जगहों के लिए छह विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से मदुरै के बीच 19 अक्टूबर से सुपरफास्ट ट्री साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू होगा। 20 अक्टूबर से मदुरै से ट्रेनों की वापसी शुरू होगी। चेन्नई से कोयम्बत्तूर के बीच मंगलवार के अलावा सप्ताह में छह दिन एक सप्तादी स्पेशल ट्रेन का संचालन होगा।

 

इसकी शुरूआत भी 19 से ही होगी। जहां तक बसों के संचालन की बात है तो त्योहारी बाजार के दौरान 75 प्रतिशत लोग बिना आरक्षण के ही यात्रा करते हैं। लेकिन इस बार परिवहन विभाग ने यात्रियों से त्योहार के पहले ही बस और टे्रन की टिकट बुक करने का आग्रह किया है। स्पेशल बसों के संचालन के अलावा सरकार द्वारा निजी बस ऑपरेटरों को अधिक बस के संचालन की अनुमति दी जाएगी। इससे पहले परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच जारी लॉकडाउन में सरकार की ओर से बसों के संचालन में रियायत देने के बाद यात्रियों की संख्या धीरे धीरे बढऩे लगी है। स्थिति को देखते हुए त्योहार के दौरान 300 विशेष बसों के संचालन की योजना बनाई जा रही है।

 

विशेष बसों के अलावा परिवहन निगम द्वारा जरूरत के अनुसार अतिरिक्त बसों का भी संचालन किया जाएगा। 300 किमी से अधिक की यात्रा करने वाले यात्री पहले से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कोरोना वायरस की डर से शुरूआत में लोगों को बसों में यात्रा करने से डर लग रहा था। लेकिन बाद में यात्रियों की संख्या में वृद्धि दर्ज होने लगी। पहले परिवहन निगम द्वारा चेन्नई से दैनिक आधार पर 500 बसों का संचालन होता था। लेकिन अब दैनिक आधार पर एक हजार से अधिक बसों का संचालन किया जा रहा है।

Home / Chennai / दिपावली के लिए विशेष बस व ट्रेन के संचालन की योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो