प्रशासन ने खजुराहो में एक, चंदला में तीन दुकानें की सील

फक्र्यू से थम गया खुजराहो, छतरपुर में चार घंटे की चहलपहल के बाद लॉकडाउन
दवाओं व किराना सामग्री के लिए न हो परेशानी, इसलिए प्रशासन ने शुरु कराई होम डिलीवरी
जिले में बनाए 1१ क्वारंटाइन सेंटर, जिले में 1200 लोगों की की स्क्रीनिंग

छतरपुर। कोरोना पॉजीटिव के खजुराहो, छतरपुर भ्रमण की जानकारी लगने के बाद से प्रशासन बेहद अलर्ट हो गया है। टायर कंपनी में काम करने वाले एक्जीक्यूटिव की ग्वालियर में जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद छतरपुर के होटल को सील करने के अगले दिन प्रशासन ने खजुराहो की एक और चंदला की तीन दुकानों को सील कर दिया है। कोरोना वायरस से संक्रमित ये कर्मचारी खजुराहो व चंदला में कारोबार के सिलसिले में दुकानदारों से मिला था। प्रशासन ने ऐतिहायत के तौर पर उन दुकानों को सील कर दिया है। दुकानदार व उनके परिवारों की जांच कर उन्हें होम आइसोलेशन पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।
राजनगर-खजुराहो नगर परिषद इलाके में क्फ्र्यू लगाक र सख्ती से पालन कराया जा रहा है। बुधवार को दोनों नगरपरिषद इलाके में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि लोगों को परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने दवाइयों, किराना सामग्री की होम डिलीवरी की व्यवस्था की है। इधर, छतरपुर समेत पूरे जिले में लॉक डाउन जारी है। बुधावार की सुबह 8 से 12 दूध, सब्जी और किराना की दुकानें खुली, लोग जरूरी खरीदी-बिक्री के बाद घरों में वापस चले गए। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने अभी तक पूरे जिले में 1200 लोगों की स्क्रिनिंग कराई है। व्यवस्था बनाने के लिए 10 क्वारंनटाइन सेंटर भी बनाए गए हैं।
इनसे मिलेगी होम डिलीवरी
प्रशासन ने ऐतिहायत के तौर पर खजुराहो में कफ्र्यू लगाया है। लेकिन लोगों को दवा और किराना सामान के लिए परेशानी न हो इसके लिए होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की है। दवाओं की होम डिलीवरी के लिए दीपेन्द्र मेडिकल मोबाइल नबंर 7000564972, जवाहर मेडिकल मोबाइल नंबर 9425894845, प्रशांत मेडिकल मोबाइल नंबर 9981724018 और राजेन्द्र मेडिकल से मोबाइल नंबर 9993263928 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी तरह किराना सामान के लिए आनंद किराना स्टोर के मोबाइल नंबर 989348339, हरिहर किराना स्टोर के मोबाइल नंबर 7024851818, जवाहर किराना स्टोर के मोबाइल नंबर 9893041337, राज किराना स्टोर्स के 9131674375 और राजेश किराना स्टोर के मोबाइल नंबर 9893107440 पर संपर्क किया जा सकता है।
खजुराहो में किया सेनेटाइजेशन
नगर परिषद खजुराहो द्वारा नगर की सड़कों पर सेनेटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। सीएमओ खजुराहो जाबिर खान ने बताया कि मतंगेश्वर मंदिर होते हुए मार्केट तक कोरोना से बचाव के लिए सेनेटाइजर दवा का छिड़काव किया गया। इसके साथ ही गोल मार्केट,नगर के प्रमुख मार्गो व मोहल्लों में भी सेनेटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। फायर बिग्रेड की मदद से नगर परिषद के कर्मचारी दवा का छिड़काव कर रहे हैं।
राजनगर क्षेत्र में ग्राम स्तर पर बनी टीम
कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु राजनगर तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्रामों के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। डॉ. डीएस केन्द्रा, एसके भटनागर, प्रभा पटेल घूरा गंज गढ़ा क्षेत्र के लिए, कुलदीप यादव, अभिषेक ओमरे, सविता पटेल, नदौरा कुरेला क्षेत्र के लिए , डॉ अवधेश चतुर्वेदी, अनुज यादव, सुधा खरे, डुमरा मनिया क्षेत्र के लिए, डॉ भरत अहिरवार, रामस्वरूप बाल्मिक, निर्मला सैनी, खजुआ ललपुर क्षेत्र के लिए, डॉक्टर नवनीत तिवारी, विमला अहिरवार, रीना परा पुरवा, पहाड़ी धबाड़ क्षेत्र, डॉक्टर शैलेंद्र सिंह, आशीष जैन, राखी राय धमना, सूरजपुरा, चंद्रनगर क्षेत्र,
डॉ अशोक चतुर्वेदी, धर्मेंद्र शर्मा, ज्योति, रनगुआ, पथरगुआ क्षेत्र और अनिल अहिरवार, प्रदीप राय, भारती जयसवाल, झमटुली, सलैया, पारवा, भैरा, बांधनी क्षेत्र में कार्य करने के लिए तैनात किए गए हैं। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आने पर ग्रामीण इन टीमों से संपर्क कर सकते हैं।
जिले में बनाए 11 क्वारंटाइन सेंटर
जिला प्रशासन ने जिले में 11 क्वारंटाइन सेंटर बनाए हैं। जिसमें खजुराहो में यूथ हॉस्टल, छतरपुर में ढडारी, लवकुशनगर में शासकीय अनूसूचित जाति जूनियर कन्या छात्रावास व मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला भवन, बड़ामलहरा में आदिवासी बड़ामलहरा, बक्स्वाहा में बालिका छात्रावास बक्स्वाहा, बिजावर में नगर पालिका कम्यूनिटी हॉल मेला ग्राउंड, नौगांव में सहानिया पंचायत भवन व शासकीय जूनियर बालक छात्रावास कुर्राहा और हरपालपुर में रानीपुर बालिका छात्रावास में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। पूरे जिले में अब तक 1200 लोगों को चिन्हित करके उनकी स्क्रीनिंग की गई है। जिसमें लवकुशनगर ब्लॉक में 435, नौगांव ब्लॉक में 225, बक्स्वाहा ब्लॉक में 188, बड़ामलहरा ब्लॉक में 171, छतरपुर ब्लॉक में 96, बिजावर में 36, गौरिहार में 27, राजनगर में 22 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।
प्रशासन ने की रुकने-खाने की व्यवस्था
प्रधानमंत्री के आह्वान पर छतरपुर में भी 14 अप्रैल तक लॉक डाइन लागू किया गया है। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी आवश्यक दुकाने सुबह 8 से 12 बजे तक खुलेंगी। सामान ले जाने वाले वाहनो में कोई रोक नहीं। समस्त प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सामान वाहक गाडिय़ों को न रोका जाए। इसके साथ ही सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए निर्देशित किया गया है की चार पहिया गाड़ी मे अधिकतम 2 और दो पहिया गाडी मे अधिकतम 1 व्यक्ति सफर करेंगे। बाहर से आए हुए व्यक्तियों के लिए छतरपुर के रैन बसेरा और अन्य नगर पालिकाओं मे जिला प्रशासन द्वारा रुकने एवं भोजन की व्यवस्था की गई है।
छतरपुर में प्रशासन ने की सख्ती
लॉक डाउन के बावजूद बिना आवश्यक कार्य के घरों के बाहर घूमने वाले लोगों पर पुलिस सख्ती शुरु हो गई है। छतरपुर में पुलिस ने हर चौराहे पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं। 12 बजे के बाद सड़कों पर आवागमन रोक दिया गया है। वही, इस दौरान घरों से बाहर पाए जाने पर पुलिस ने सख्ती भी दिखाई है। छतरपुर और चंदला में हल्का बल प्रयोग भी किया गया। समझाइश के बाद भी जो लोग लापरवाही कर रहे हैं, उनको सबक खिलाने के लिए पुलिस ने गर्रोली और बड़ामलहरा में समाज के दुश्मन की तख्ती लटकार फोटो खिंचाई।
हार्बेस्टर, थ्रेसर के संचालन-परिवहन पर नहीं प्रतिबंध
संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी ने कलेक्टर्स को पत्र लिखकर फसल कटाई का कार्य प्रभावित न होने देने के निर्देश दिए हैं। संचलाक कृषि अभियांत्रिकी ने कहा है कि फसल कटाई में उपयोग होने वाले हार्वेस्टर, स्ट्रा रीपर, थ्रेसर के परिवहन और संचालन को प्रतिबंध से मुक्त रखने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश के बाहर से भी इन मशीनों के आने पर कोई रोक नहीं है। इसके साथ ही इन मशीनों के संचालन में लगे लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सावधानी रखने के निर्देश देने को भी कहा है।

Corona virus
Dharmendra Singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned