script4 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजीटिव, जिले में 9 हुई संक्रमितों की संख्या | Corona report of 4 patients came positive, number became 9 | Patrika News
छतरपुर

4 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजीटिव, जिले में 9 हुई संक्रमितों की संख्या

छतरपुर का बाजार बंद कराकर लगाया लॉक डाउन, डॉक्टर का क्लीनिक, पैथालॉजी व एक्सरे सेंटर सीलशनिवार की रात कालापानी के एक युवक की आई रिपोर्ट पॉजीटिव, रविवार की सुबह 3 पॉजीटिव रिपोर्ट और आईं, जिले में 9 हुए मरीजकालापानी के मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर का क्लीनिक, जांच करने वाली लैब और एक्सरे सेंटर किया सील, सभी को किया होम क्वारंटीन

छतरपुरMay 25, 2020 / 08:36 pm

Dharmendra Singh

Chhatarpur market closed

Chhatarpur market closed

छतरपुर। शनिवार की देर रात और रविवार की सुबह 4 रिपोर्ट पॉजीटिव आई हैं। शनिवार की देर रात ईशानगर के ग्राम कालापानी में दिल्ली से आए युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। वहीं, रविवार को ईशानगर के ग्राम कूड के एक व्यक्ति और लवकुशनगर के दो युवकों की रिपोर्ट पॉजीटिव आने से हड़कंप मच गया है। नौगांव के बजरंग कॉलोनी में एक और हरपालपुर के कै थोकर में चार मामले मिलाकर 5 मामले पहले से ही थे, अब 4 और रिपोर्ट पॉजीटिव आने से जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 9 हो गई है। जिला प्रशासन ने रविवार दोपहर 12 बजे छतरपुर अनुविभाग इलाके में लॉक डाउन लागू कर अनाउंसमेंट कराते हुए बाजार बंद करा दिया है। प्रशासन ने आगामी आदेश तक केवल दूध, सब्जी-फल और दवाइयों को छोड़कर सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है। वहीं, लवकुशनगर में नोयडा से आए 2 सगे भाइयों की रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर बाजार बंद करा दिया गया है। मरीज के परिजन व उनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेकर क्वारंटीन किया गया है।
15 मई को दिल्ली से आया था कालापानी का संक्रमित व्यक्ति
शनिवार देर रात कालापानी के 42 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, ये व्यक्ति परिवार के 7 लोगों के साथ 15 मई को दिल्ली से गांव आया था। दिल्ली में मजदूरी करने वाले इस व्यक्ति को गांव लौटने के बाद से बुखार व सांस लेने में परेशानी हो रही थी। 21 मई को उस व्यक्ति ने छतरपुर आकर कार्डियोलॉजिक एवं डायबिटिक सेंटर पर डॉक्टर को दिखाया, पैथालॉजी में खून की जांच कराई और एक्सरे सेंटर से एक्सरे कराया। उसके बाद 22 को उसने गांव के लोगों को अपनी समस्या बताई, जिसके बाद प्रशासन ने उसका सैंपल भेजा। 24 मई की रात सैंपल की रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर गांव को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर छतरपुर में इलाज करने वाले डॉक्टर का क्लीनिक, लैब और एक्सरे सेंटर को सील कर दिया गया। कार्डियोलॉजिक एवं डायबिटिक सेंटर से 10, पैथलॉजी से 8 और एक्सरे सेंटर से 2 लोगों के सैंपल लेकर क्वारंटीन कराया गया है। इसके साथ ही उसके भाई के परिवार के 6 लोगों समेत 13 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। संपर्क में आए 5 अन्य लोगों के भी सैंपल लेकर क्वारंटीन किया जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली से ट्रक के जरिए जिन 40 लोगों के साथ पॉजीटिव मरीज आया और छतरपुर आने के बाद जितने लोगों से संपर्क किया, उसकी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री और ट्रवल हिस्ट्री प्रशासन निकाल रहा है।
23 मई को हुई थी दिल्ली से ग्राम कूड लौटे मरीज की सैंपलिंग
ग्राम कूड में पॉजीटिव पाए गए 55 वर्षीय व्यक्ति का भी 23 मई को ही सैंपल लिया गया था। दिल्ली में मजदूरी करने वाला ये ग्रामीण 18 मई को गांव लौटा था। 25 को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाया गया है। ये 4 लोग ट्रक व अन्य साधनों से अपने गांव पहुंचे थे। कलेक्टर द्वारा 5 मई के बाद जिले में वापस लौटे लोगों का सर्वे व स्क्रीनिंग के आदेश का अमल करते समय कूड के व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट पॉडीटिव आई है।
22 मई को नोयडा से आए थे लवकुशनगर के सगे भाई
नोयडा में रहकर सब्जी का थोक कारोबार करने वाले लवकुशनगर के वार्ड क्रमांक 2 के दो सगे भाइयों की कोरोना सैंपल रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इनमें से एक भाई 30 वर्ष और दूसरा 28 वर्ष का है। दोनों भाई समेत परिवार के 7 लोग 22 मई को नोयडा से लौटे थे। प्रशासन ने 23 मई को इनके सैंपल जांच के लिए भेजे, 25 मई को आई रिपोर्ट में 7 में से 2 रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। बीएमओ डॉ. एसपी शाक्यवार ने बताया कि दोनों को आइसोलेशन वार्ड छतरपुर भेजा गया है। जबकि बाकी लोगों के सैंपल लेकर क्वारंटीन कराया गया है। एसडीएम लवकुशनगर अविनाश रावत ने बताया कि उनके परिवार के बाकी 7 लोग और उनके पिता के संपर्क में आए एक व्यक्ति का सैंपल लेकर उन्हें क्वारंटीन किया गया है। ऐतिहायत के लिए रविवार की दोपहर में ही बाजार बंद करा दिया गया है। शासन-प्रशासन के निर्देशानुसार लॉकडाउन की नई व्यवस्था लागू की जा रही है। निर्देशानुसार कंटेनमेंट एरिया घोषित कर आवश्यक दिशा निर्देश के तहत कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के उपाय किए जा रहे हैं।
जहां-जहां गया मरीज, सब किया सील, क्वारंटीन भी कराया
छतरपुर तहसील के ग्राम कालापानी मे पाए गए कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति ने प्रशासन को बताया कि उसके द्वारा छतरपुर शहर के एक लैब से खून की जांच, कार्डियोलॉजिक एवं डायबिटिक सेंटर पर इलाज और डिजिटल एक्सरे सेंटर से एक्सरे कराया गया था। एसडीएम प्रियांशी भंवर ने बताया कि जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी शीलेन्द्र सिंह द्वारा कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने की दृष्टि से पैथालॉजी सेंटर, कार्डियोलॉजिक एवं डायबिटिक सेंटर एवं डिजिटल एक्सरे सेंटर को मप्र एपिडेमिक डिजीज (कोविड-19) विनियम 2020 के प्रावधानों के तहत आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव से सील करा दिया है।
ग्राम कालापानी व कू ड कन्टेनमेंट एरिया घोषित, आने-जाने पर लगी रोक
छतरपुर तहसील के ग्राम कालापानी व कू ड में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा उक्त क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। इसी के साथ छतरपुर एसडीएम प्रियांशी भंवर को कंटेनमेंट एरिया के इंसीडेंट कमाण्डर के रूप में नियुक्त किया गया है। उक्त एरिया के सर्विलेंस दल का गठन भी किया गया है। इस दल में छतरपुर एसडीएम प्रियांशी भंवर, तहसीलदार संजय शर्मा, एसडीओपी उमेश शुक्ला और मुख्य कार्यपालन अधिकारी सैय्यद मजहरअली शामिल रहेंगे। कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही इन एरिया के समस्त निवासियों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य रहेगा। कंटेनमेंट एरिया में सीएमएचओ द्वारा विशेष रैपिड रिस्पॉस टीम का गठन किया जाएगा। समस्त वार्डवार फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ता जैसे एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एलएचबी एवं सुपरवाईजर टीम वाइज एपीसेंटर से प्रति टीम 50-50 घरों का भ्रमण कर जानकारी नोडल अधिकारी आईडीएसपी को उपलब्ध कराएंगे। समस्त कोरोना संक्रमण के पॉजीटिव केस के परिजन व निकट सम्पर्क को होम क्वारंटीन कराया गया है। होम क्वारंटीन लोगों का प्रतिदिन फॉलोअप लिया जाएगा, जब तक की सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट निगेटिव न आ जाए। कंटेनेंट एरिया का रोजाना सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। इसके साथ ही कंटेनमेंट एरिया में कार्यरत समस्त कार्यकर्ताओं को पीपीई प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
60 साल से अधिक व 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के बाहर निकले पर रोक
छतरपुर तहसील अंतर्गत ग्राम कालापानी में कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति पाए जाने पर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा ग्राम पंचायत कालापानी को कटेनमेन्ट एरिया घोषित किया गया है। कोरोना वायरस से जन समुदाय के संरक्षण, राहत प्रदाय करने एवं संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से छतरपुर अनुविभागीय दण्डाधिकारी प्रियांशी भंवर द्वारा छतरपुर अनुविभाग अंतर्गत दूध, सब्जी, फल, दवाई इत्यादि अत्यावश्यक वस्तुओं को छोड़कर शेष व्यवसायिक संस्थान बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। छतरपुर अनुविभाग अंतर्गत समस्त हाट बाजार पूर्णत: बंद रहेंगे, नदी तटों एवं तालाबों पर सामूहिक स्नान वर्जित रहेगा,सभी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम जिनमें 20 से अधिक व्यक्ति शामिल होने की संभावना हो उसका आयोजन वर्जित होगा, लंगर भण्डारा जैसे सामूहिक भोज का कार्यक्रम वर्जित किया गया है। सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाना अनिवार्य होगा, घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क लगाना या ढकना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही 60 वर्ष से अधिक एवं 15 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को स्वास्थ्य अथवा अपरिहार्य कारणों को छोड़कर घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। सिनेमा हॉल एवं मैरिज हॉल बंद रहेंगे, सार्वजनिक पुस्तकालयों, वाटर पार्क जिम तथा स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे, कर्मचारियों को बायोमेट्रिक उपस्थिति बंद रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो