scriptग्रामीण बैंक ने गलत व्यक्ति को दे दिया किसान का एटीएम,खाता से उड़ाई रकम | Grameen Bank gave the wrong person a farmer's ATM | Patrika News
छतरपुर

ग्रामीण बैंक ने गलत व्यक्ति को दे दिया किसान का एटीएम,खाता से उड़ाई रकम

अलीपुरा ग्रामीण बैंक का कारनामा, चार महीने से चक्कर लगा रहा किसान

छतरपुरNov 17, 2018 / 01:35 pm

Dharmendra Singh

alipura Rural Bank's Deed

alipura Rural Bank’s Deed

छतरपुर। जिले के अलीपुरा ग्रामीण बैंक ने एक किसान का एटीएम दूसरे को दे दिया। उसके बाद किसान के खाते से 8 बार में 47 हजार 500 रुपए एटीएम के जरिए निकाल लिए गए। किसान जब अपने खाते में बचत की कुछ राशि जमा करने बैंक गया तो पता चला कि उसके खाते से सारी रकम निकाली जा चुकी है। किसान हैरान हो गया कि,इसने एटीएम का इस्तेमाल किया ही नहीं है,उसे दिया गया एटीएम चालू तक नहीं हुआ है। ऐसे में रुपए कैसे निकल सकते हैं। बैंक के अधिकारी ने जांच की तो पता चला कि उस किसान के नाम से दूसरा एटीएम किसी अन्य व्यक्ति को जारी कर दिया गया और उसी दूसरे एटीएम कार्ड से उसके खाते से छतरपुर के दो एटीएम से पूरी राशि निकाली गई। अब किसान अपनी रकम वापस पाने के लिए पिछले चार महीने से बैंक के चक्कर लगा रहा है।
सीसीटीवी से नहीं मिल रहा सुराग :
किसान के नाम से जारी किए गए दूसरे एटीएम कार्ड से छतरपुर शहर के जिन दो एटीएम बूथ से रुपए निकाले गए उनमें से एक कोटक महिन्द्रा बैंक सीसीटीवी खराब है, जबकि दूसरा एटीएम महाराजपुर का टाटा कम्यूनीकेशन का बताया जा रहा है,जो महराजपुर में संचालित नहीं होने से राशि निकालने वाले शख्स का पता नहीं चल पा रहा है। ऐसे में किसान की रकम किसने निकाली और बैंक के अधिकारी ने किसान का एटीएम किसे दे दिया,इसका पता ही नहीं लग पा रहा है। किसान बैजनाथ अहिरवार और उसके मजदूर बेटे दीनदयाल ने अपनी बचत का सारा पैसा ग्रामीण बैंक के खाते में जमा किया था। लेकिन बैंक अधिकारी की लापरवाही से बुजुर्ग किसान कंगाल हो गया है।
4 महीन से घुमा रहे :
किसान बैजनाथ के बेटे दीनदयाल के नाम से अलीपुरा ग्रामीण बैंक में बचत खाता है, इस खाते से 15 और 18 जून 2018 को आठ बार में 47हजार 500 रुपए निकाले गए। 15 तारीख को 10 -10 हजार करके 4 बार में 40 हजार और 18 तारीख को तीन बार दो-दो हजार एवं एक बार 1500 रुपए निकाले गए। ये रकम किसान के नाम से जारी किए गए दूसरे कार्ड से निकाले गए। बैंक के अधिकारियों को मामले की जानकारी लगने के बाद किसान को कभी स्टेट बैंक तो कभी ग्रामीण बैंक के चक्कर लगवाए जा रहे हैं। 4 महीने से चक्कर लगा रहे किसान को बैंक के अधिकारियों ने ये कहकर भगा दिया कि सीसीटीवी से रुपए निकालने वाली की पहचान नहीं हो पा रही है। गलती बैंक ने की और सजा गरीब किसान भुगत रहा है।
कटवा रहे चक्कर :
बैंक के अधिकारी, थाना और जनदर्शन तक में पूरे मामले की शिकायत की गई, लेकिन कहीं से कोई मदद नहीं मिली। मेरी सारी बचत लूट गई और बैंक अभी तक जांच ही कर रहा है, सीसीटीवी से सुराग नहीं मिल पाया है।
– बैजनाथ अहिरवार, पीडि़त किसान
जिम्मेदार अधिकारी से होगी रिकवरी
मामला संज्ञान में आया है, कोटक महिन्द्रा बैंक के एटीएम से रुपए निकाले गए हैं। कोटक बैंक ने सीसीटीवी खराब होने की बात कही है। अब ग्रामीण बैंक के जिम्मेदारी अधिकारी से रिकवरी करके किसान को मय ब्याज के रुपए दिए जाएंगे।
-ब्रह्मस्वरुप बाजपेयी, आरएम मध्यांचल ग्रामीण बैंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो